National

टीकाकरण से पहले देशवासियों से बोले PM ये गलती मत करना

नई दिल्‍ली, खबर संसार । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM) ने शनिवार की सुबह कोरोना के टीकाकरण के सबसे बड़े अभियान की शुरुआत की। आज देश भर में एक साथ वैक्सीनेशन शुरू हुआ है। सभी राज्यों में कुल 3006 केंद्र बनाये गए है।

पीएम मोदी ने अभियान की शुरुआत के साथ कहा कि इंतज़ार खत्म हो गया है। देशवासियों को बधाई देते हुए उन्होंने टीका लगने से पहले बड़ी अपील भी की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM) ने कहा कि इतिहास में इतने बड़े स्तर का टीकाकरण अभियान पहले कभी नहीं चलाया गया है। दुनिया के 100 से भी ज्यादा ऐसे देश हैं जिनकी जनसंख्या 3 करोड़ से कम है, और भारत वैक्सीनेशन के अपने पहले चरण में ही 3 करोड़ लोगों का टीकाकरण कर रहा है।

ये भी पढ़ेंः Siraj व सुंदर के लिए दर्शकों ने अभद्र भाषा का किया इस्तेमाल

इसके साथ ही (PM) की बताया कि दूसरे चरण में टीकाकरण को 30 करोड़ की संख्या तक ले जाना है। वहीं ऐसे बुजुर्ग जो गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं, उन्हें इस चरण में टीका लगेगा। पीएम ने कहा कि कल्पना कर सकते हैं, 30 करोड़ की आबादी से ऊपर के दुनिया के सिर्फ तीन ही देश हैं- खुद भारत, चीन और अमेरिका।

वैक्सीन के डोज से पहले की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीकाकरण अभियान के पहले चरण की शुरुआत के साथ ही देशवासियों से बड़ी अपील की। उन्होंने केंद्र की एडवाइजरी के मुताबक एक बार फिर याद दिलाया कि कोरोना वैक्सीन की 2 डोज लगनी बहुत जरूरी है।

पीएम(PM) ने देशवासियों से अनुरोध किया कि जो लोग पहली वैक्सीन की डोज ले रहे हैं या लेंगे, वह याद से दूसरी डोज जरूर लगवाएं। उन्होंने कहा -एक डोज लगवाने के बाद भूल न जाएं।

पीएम ने बताया कि पहली और दूसरी डोज के बीच, लगभग एक महीने का अंतराल रखना होगा। इसका ध्यान रखें। साथ ही दूसरी डोज़ लगने के 2 हफ्ते बाद ही आपके शरीर में कोरोना के विरुद्ध ज़रूरी शक्ति विकसित हो पाएगी।

पीएम ने कहा कि जैसा धैर्य आपने कोरोना काल में दिखाया था, वैसा ही धैर्य आप वैक्सीनेशन के समय भी दिखाएं. पीएम ने कहा कि वैक्सीनेशन के बाद भी शारीरिक दूरी और मास्क जरूरी होगा।

फेसबुक

Related posts

Leave a Comment