International

Boko Haram की कैद से छूटे बच्‍चों ने सुनाई जुल्‍म की दांस्‍ता

नाइजीरिया, खबर संसार। नाइजीरिया में बोको हराम (Boko Haram) की कैद से छूटे स्कूली बच्चों ने इस इस्लामी आतंकी संगठन के जुल्म की दास्तां को बताया। धूल से सने कपड़े पहने ये बच्चे कत्सिना पहुंचने के बाद भी घबराए और थके हुए दिखाई दे रहे थे।

बच्चों ने बताया कि देखने में वे किसी डकैतों की तरह लग रहे थे, लेकिन उन्होंने खुद को इस्लामिक आतंकी संगठन बोको हराम (Boko Haram) का सदस्य बताया था। वे हमें हर सुबह और हर रात को पीटते थे। उनकी पिटाई के बाद हमें बहुत दर्द होता था। पूरे दिन में वे हमें केवल एक बार खाना और दो बार पानी देते थे।

स्कूल से पिछले शुक्रवार को बोको हराम ने अपहरण कर लिया था

बता दें कि इन बच्चों का कत्सिना राज्य के एक बोर्डिंग स्कूल से पिछले शुक्रवार को बोको हराम (Boko Haram) के आतंकियों ने अपहरण कर लिया था। जिसके बाद इस आतंकी संगठन के सरगना अबू बकर शेखू ने एक ऑडियो संदेश जारी कर इस हमले की जिम्मेदारी ली थी। उसने कहा था कि इस स्कूल में पश्चिमी शिक्षा दी जा रही है, जो इस्लाम के सिद्धांतों के खिलाफ है।

नाइजीरिया की सेना ने बताया कि उन्हें बच्चों के लोकेशन के बारे में सटीक सूचना मिली थी। जिसके बाद की गई कार्रवाई में इन सभी बच्चों को छुड़ा लिया गया। हालांकि सेना ने अभियान से जुड़े हुए किसी भी अन्य जानकारी को जारी नहीं किया। सरकार ने इस बारे में भी कोई टिप्पणी नहीं की कि क्या इसके लिए किसी तरह की फिरौती दी गई थी।

सेना बोको हराम को बर्बाद करने का करती है दावा

नाइजीरिया की सरकार और सेना के अधिकारी अक्सर दावा करते हुए सुने जाते हैं कि उन्होंने बोको हराम (Boko Haram) आतंकी संगठन को बर्बाद कर दिया है। हालांकि स्थानीय लोग सरकार और सेना के इस दावे पर यकीन नहीं करते हैं। यह बात सही है कि सेना के साथ लड़ाइयों में बोको हराम को काफी नुकसान पहुंचा है। लेकिन, यह संगठन हर बार पटलकर सेना और लोगों को बड़ा नुकसान जरूर पहुंचाता है।

इसे भी पढ़े- Amit Shah की रैली में शुभेंदु ने थामा भाजपा का हाथ

बोको हराम इस्लाम के जिस विचारधारा का समर्थक है, उसमें मुसलमानों को वोटिंग और धर्मनिरपेक्ष होने की सख्त मनाही है। यह पूरे विश्व में शरिया कानून लागू करने की बात कहता है। इसके संस्थापक मौलवी मोहम्मद युसुफ ने एक मस्जिद का भी निर्माण करवाया, जो इन दिनों जिहादी भर्ती का बड़ा केंद्र बनकर उभरा है। यह संगठन बच्चों को मानव बम बनाकर हमलों को अंजाम देता है।

Related posts

Leave a Comment