International

Pfizer’s की कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के बाद डाक्‍टर को मार गया लकवा

Pfizer vaccine के इमरजेंसी इस्तेमाल को अमेरिका ने मंजूरी दी

मैक्सिको सिटी, खबर संसार। Pfizer’s की कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के बाद बीमार हुई महिला डॉक्‍टर कार्ला सेसेलिया पेरेज को लकवा मार गया है। डॉक्‍टर के परिवार वालों ने अपील की है कि वैक्‍सीन के इस तरह के गंभीर दुष्‍प्रभाव को लेकर अतिरिक्‍त जांच की जरूरत है।

डॉक्‍टर को वैक्‍सीन लगाने के आधे घंटे के अंदर ही शरीर में चकत्‍ते पड़ने, ऐंठन, कमजोरी और सांस लेने में दिक्‍कत के बाद आईसीयू में भर्ती कराया गया था। इस बीच मैक्सिको के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि उसने पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है।

इसे भी पढ़े- mobile पर गिरी आकाशीय बिजली, mobile फटा, युवक की मौत

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा क‍ि डॉक्‍टर कार्ला के दिमाग और स्‍पाइनल कॉर्ड में सूजन (Encephalomyelitis) का इलाज किया गया है। वैक्‍सीन (Pfizer’s) लगने से पहले डॉक्‍टर कार्ला को एक एंटीबायोटिक से एलर्जी थी। इस एंटीबॉयोटिक से भी डॉक्‍टर को इसी तरह के गंभीर दुष्‍प्रभाव का सामना करना पड़ा था।

वैक्‍सीन के खिलाफ नही हैं हम, शोध की जरूरत’

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा, ‘हम इस बात पर जोर नहीं दे रहे हैं कि डॉक्‍टर कार्ला को लकवा वैक्‍सीन (Pfizer’s) की वजह से मारा है। फिर भी यह स्‍पष्‍ट करना आवश्‍यक है क‍ि इसका वैक्‍सीन के लगने से संबंध है या नहीं है। हम यह दलील नहीं दे रहे हैं कि वैक्‍सीन की वजह से लकवा मारा। इसकी पुष्टि करने के लिए एक शोध की जरूरत है।

‘ उधर, डॉक्‍टर कार्ला के रिश्‍तेदार कार्लोस ने कहा कि हमारे परिवार ने यह फैसला किया है कि लोगों को वैक्‍सीन के प्रति हतोत्‍साहित नहीं किया जाए। साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि डॉक्‍टर कार्ला का ठीक से इलाज हो और उनके पूरे मामले की जांच की जाए ताकि भविष्‍य में ऐसी किसी घटना को रोका जा सके।

Related posts

Leave a Comment