Wednesday, February 21, 2024
spot_img
spot_img
HomeInternationalगाजा में सुरंग में बंधकों की मौजूदगी के सबूत मिले, Israeli ने...

गाजा में सुरंग में बंधकों की मौजूदगी के सबूत मिले, Israeli ने जारी किया बयान

गाजा पट्टी । इजराइली सेना ने बुधवार को कहा कि उसे गाजा पट्टी के खान यूनिस शहर में एक भूमिगत सुरंग में बंधकों की मौजूदगी के सबूत मिले हैं। सेना ने पत्रकारों को सुरंग दिखाई। उन्हें नष्ट हुए मकानों और ध्वस्त सड़कों के मलबे के पास ले जाया गया था।

टिन से बने एक झोपड़ीनुमा आवास के अहाते में सुरंग का प्रवेश द्वार ढंका था। एक अस्थायी सीढ़ी लगभग आठ फुट नीचे, संकरे भूमिगत रास्ते की ओर जाती थी। सुरंग का तापमान गर्म था और उसमें उमस थी जिसकी दीवारें कंक्रीट और बिजली के तारों से अटी पड़ी थीं। अंदर एक शौचालय था और सेना के अनुसार उसे वहां बंधकों के होने के निशान मिले हैं जिसमें उनके डीएनए भी शामिल हैं।

सेना के मुख्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगारी ने कहा, ‘‘यहां इस सुरंग में बंधकों को रखा गया था।’’ हैगारी ने इस बारे में कोई विवरण नहीं दिया कि सुरंग में वास्तव में क्या मिला और न ही उन्होंने यह बताया कि बंधक वहां कब से थे या उन्होंने उनकी पहचान कैसे की। उन्होंने यह भी नहीं बताया कि क्या वे मारे गए या जीवित हैं।

बंधकों को ‘‘कठिन परिस्थितियों’’ में रखा गया था

बाद में मीडियाकर्मियों को दिए एक बयान में उन्होंने बिना कुछ विस्तार से बताए कहा कि बंधकों को ‘‘कठिन परिस्थितियों’’ में रखा गया था। नवंबर के अंत में युद्धविराम समझौते के तहत मुक्त कराए गए कई बंधकों को सुरंगों के अंदर रखा गया था।

हमास ने पूरे गाजा पट्टी में सुरंगों का जाल बिछाया है और इजराइल का कहना है कि लंबे समय से इन सुरंगों का इस्तेमाल हथियारों आदि की तस्करी के लिए किया जाता रहा है। यह सुरंग शहर के उस हिस्से में मिली है जहां ऐसा प्रतीत होता है कि भारी लड़ाई हुई है। पास का आवास बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था।

सेना का कहना है कि हमास सुरंगों में छिपकर काम कर रहा है और सैन्य अधिकारियों ने सुरंग प्रणाली को नष्ट करना अपना शीर्ष लक्ष्य बना लिया है। सेना के 98वें डिवीजन के कमांडर ब्रिगेडियर जनरल डैन गोल्डफस ने सुरंगों को ‘‘बेहद खतरनाक’’ बताया। गोल्डफस ने कहा, ‘‘यह भूमिगत और जमीन के ऊपर 360 नहीं, बल्कि 720 डिग्री का खतरा है।।’’ इजराइल का यह भी मानना है कि हमास नेता येह्या सिनवार खान यूनिस में ही कहीं सुरंग में छिपा हुआ है।

इसे भी पढ़े- पवन खेड़ा की कोर्ट में होगी पेशी, ट्रांजिट रिमांड पर असम ले जाएगी पुलिस

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.