Wednesday, November 30, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
HomeUttarakhandfarmers का उत्पीडन बर्दाश्त नही किया जायेगा: बंशीधर भगत

farmers का उत्पीडन बर्दाश्त नही किया जायेगा: बंशीधर भगत

रूद्रपुर, खबर संसार। खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री बंशीधर भगत ने गेंहू खरीद की तैयारियों को लेकर किसान व सम्बन्धित अधिकारियों के साथ आवश्यक बैठक ली। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को कडे निर्देश दिये कि किसी भी हालत में किसानो (farmers) का उत्पीडन बर्दाश्त नही किया जायेगा।

किसाना अन्नदाता है उनकी पीडा को हमे जानना होगा क्योकि मैं भी एक किसान का बेटा हूं किसान की पीडा को किसान ही जान सकता है। उन्होने किसानो को आश्वासन किया कि प्रत्येक किसान (farmers) का गेहूं खरीद के एक सप्ताह के भीतर कर दिया जायेगा। उन्होने अधिकारियो को निर्देश दिये कि गेहूं खरीद का कार्य 01 अप्रैल से सभी क्रय केन्द्रो पर प्रारम्भ कर दे।

गेहूं खरीद का कार्य पूर्ण करने का प्रयास होगा

उन्होने कहा कि 01 अप्रैल से 15 मई,2021 तक गेहूं खरीद का कार्य पूर्ण करने का प्रयास किया जायेगा। उन्होने गेंहू खरीद एजेन्सियों को शख्त निर्देश देते हुये कहा कि किसानो को तौल व भुगतान में किसी भी प्रकार का उत्पीडन बर्दाश्त नही किया जायेगा। उन्होने कहा कि यदि किसी भी किसान (farmers) का उत्पीडन हुआ तो किसान का बेटा होने के नाते मैं उसे अपना उत्पीडन समझूगंा और यदि किसी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की नौवत आयेगी तो वो भी किया जायेगा।

उन्होने किसानो को अस्वस्त करते हुये कहा कि भुगतान व वारदाने की किसी प्रकार की कोई कमी नही होने दी जायेगी। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि पूर्व में ही अतिरिक्त गोदामो की व्यवस्था सुनिश्चित कर ले  ताकि किसानो का गेहूं हम समय पर उठान करते हुये उन्हे सुरक्षित रख सकें। उन्होने कहा कि इसमे किसी भी प्रकार की लापर्वाही बर्दाश्त नही की जायेगी जो भी कार्य करना है आज से प्रारम्भ करना सुनिश्चित करें।

इसे भी पढ़े- MNREGA के कार्यों का निरंतर अनुश्रवण किया जाय-मुख्यमंत्री

उन्होने उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि किसानो (farmers) के गेहूं का सर्वे करना सुनिश्चित करें ताकि पैदावार की सही-सही जानकारी मिल सकें। किसान प्रतिनिधियो द्वारा मा0 मंत्री जी को अवगत कराया गया कि कुछ धान का भुगतान अभी तक किसानो को नही किया गया है। सम्बन्धित अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि शासन स्तर से पोर्टल में आ रही दिक्कत से कुछ किसानो का धान खरीद का पोर्टल पर अपलोड न होने के कारण भुगतान नही हो पाया।

धान खरीद का भुगतान करें

जिस पर मा0 मंत्री जी द्वारा तत्काल खाद्य सचिव से फोन पर वार्ता कर तत्काल निस्तरण करने के निर्देश दिये। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसानो (farmers) का धान खरीद का बकाया भुगतान माह अपै्रल में हर हाल में करना सुनिश्चित करें। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसानो के भुगतान में यदि किसी प्रकार की दिक्कत आती है तो अधिकारी स्वंय मेरे से वार्त करें।

इसके उपरांत मा0 मंत्री जी वरिष्ठ समाजसेवी स्व0 अनंत कुमार अग्रवाल जी के निवास स्थान पर पहुंचकर उनके परिजानो को शोक संवेदना व्यक्त करते हुये ढाढंस बधाया और परिजनो को इस दुख की घडी को सहन करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.