Corona Health Life Style

अगर लगवाने जा रहे हैं Corona vaccine तो ये खबर है आपके लिए जरूरी

नई दिल्ली, खबर संसार: देश में कोरोना वायरस के मामले दोबारा तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में सरकार ने तेजी से Corona vaccine  लगाने का काम शुरू कर दिया है। अगर आप भी Corona vaccine  लगवाने जा रहे हैं तो इन विशेष बातों का जरूर ध्यान रखें नहीं तो आपकी जान को खतरा हो सकता है, क्योंकि कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

वैक्सीन लगवाने के बाद करें आराम

अगर आपने वैक्सीन लगवा ली है तो कुछ समय के लिए आराम करें। कम से कम 2-3 दिनों तक बिल्कुल आराम करें। क्योंकि कुछ लोगों को Corona vaccine लेने के तुरंत बाद तो कुछ लोगों को 24 घंटे बाद साइड इफेक्ट महसूस होते हैं। अगर आपने वैक्सीन लगवाई है तो कुछ दिनों के लिए वर्कआउट ना करें वरना आपके हाथ का दर्द और बढ़ सकता है।

ये भी पढ़ें- आ गया नया electric scooter, कीमत है बेहद कम

भीड़-भाड़ वाले एरिया में न जाएं

Corona vaccine  की पहली डोज ही लगवाई है तो भीड़-भाड़ वाली जगह पर न जाएं। जब तक वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लग जाती तब तक सुरक्षा का पूरा ख्याल रखें। हालांकि वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद भी आपको प्रोटोकॉल का पूरा पालन करना चाहिए। वैक्सीन लगवाने के बाद यात्रा ना करें।

सिगरेट व शराब से करें परहेज

वैक्सीन लगवाने के बाद अगर आप सिगरेट-शराब पीते हैं तो कम से कम तीन दिनों तक बिल्कुल भी शराब ना पिएं. इसके अलावा आपको बाहर का और तला-भुना खाना खाने से भी बचना चाहिए।

डॉक्टर के संपर्क में जरूर रहें

वैक्सीन लगवाने के बाद आपको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। आपको अपनी सेहत पर नजर रखने की जरूरत है। अगर किसी भी तरह की दिक्कत महसूस हो तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें। अपनी डाइट में खूब सारे फल, सब्जियां और नट्स शामिल करें। इससे शरीर अंदर से मजबूत रहेगा।

मास्क हमेशा लगाएं

वैक्सीन लगवाने के बाद भी आपको मास्क लगाने की उतनी ही जरूरत है जितनी की वैक्सीन लगवाने से पहले थी. वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद ही शरीर में एंटीबॉडी बनती है. इसलिए जरा सी भी लापरवाही से आप वैक्सीन लगवाने के बाद भी कोरोना की चपेट में आ सकते हैं।

Related posts

Leave a Comment