Monday, February 26, 2024
spot_img
spot_img
Homeडेंगू और डायबिटीज को जड़ से मिटाता है कीवी, नसों की हो...

डेंगू और डायबिटीज को जड़ से मिटाता है कीवी, नसों की हो जाएगी सफाई

कीवी या कीवी फ्रूट कहा जाता है, जो स्वाद में खट्ठा-मीठा होता है। अगर आप नियमित रूप से इसे खाते हैं तो निम्नलिखित फायदे प्राप्त कर सकते हैं। यह हरा फल पौष्टिक गुणों का भंडार है और आज हमारे यहां डेंगू और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों के इलाज में मददगार साबित हो रहा है।

कीवी खाने से क्या मिलता है?

अगर आप 100 ग्राम कच्चा हरा कीवी खाते हैं तो यूएसडीए के आंकड़े (ref.) के मुताबिक, प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, विटामिन सी, फोलेट, कोलीन, विटामिन ए, विटामिन-के और ना जाने कितनी चीजें पा सकते हैं।

डेंगू के मरीज जरूर खाएं ये फल

भारत में डेंगू के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। यह इंफेक्शन इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है और प्लेटलेट्स गिरने लगती हैं। कीवी में सबसे ज्यादा विटामिन सी होता है। यह इम्यूनिटी बढ़ाकर इंफेक्शन से उबारने में मदद करता है। मरीज को इससे पोटैशियम भी मिलेगा, जो प्लेटलेट्स बनाने में सहायक होता है।

डायबिटीज में फायदे मंद है

कुछ खास वजहों से कीवी को डायबिटीज से राहत देने वाला माना जाता है। Pubmed पर पब्लिश स्टडी (ref.) कहती है कि कीवीफ्रूट का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, जिस वजह से ब्लड शुगर अचानक से नहीं बढ़ता। इसमें मौजूद फाइबर भी खून में शुगर के बढ़ने की रफ्तार कंट्रोल में रखती है।

नसों की करेगा सफाई

अपने दिल को हेल्दी बनाने के लिए कीवी खाना बढ़िया तरीका है। यह फल खून की नसों को मजबूत बनाता है। कई शोध में देखा गया है कि इस हरे फल को खाने से नसों से गंदे कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को कम करने में मदद मिलती है। इसकी आर्टरी रिलैक्सिंग प्रॉपर्टी से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखा जा सकता है।

पाचन मशीन बनेगी धाकड़

कीवी में सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल फाइबर की भरमार है। यह आपके पाचन को बढ़ाता है और आंतों से मल को आराम से निकलने में मदद करता है। इस वजह से कब्ज रोग में भी इस फल को फायदेमंद माना गया है, जिससे बवासीर का खतरा कम हो जाता है।

कीवी खाने का तरीका

सबसे अच्छी बात है कि आप कीवी को बड़े आराम से खा सकते हैं। आपको बस इसका छिलका उतारना है और फिर कच्चा या मसाला डालकर खा सकते हैं। इसका जूस या स्मूदी भी काफी टेस्टी लगती है। अगर आपको इससे एलर्जी नहीं है तो कीवी का साइड इफेक्ट होना बहुत मुश्किल है।

इसे भी पढ़े- पवन खेड़ा की कोर्ट में होगी पेशी, ट्रांजिट रिमांड पर असम ले जाएगी पुलिस

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.