Friday, June 21, 2024
HomeTech & Autoजाने क्या है आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस, लोग क्यों इससे डरे हुए हैं?

जाने क्या है आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस, लोग क्यों इससे डरे हुए हैं?

हाल ही में OpenAI के सीईओ साम अल्टमैन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वह आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस (AGI) के विकास के लिए कई अरब डॉलर निवेश करेंगे। लेकिन जैसा कि अल्टमैन आई डेवलपमेंट के शिखर के रूप में माना जाने वाला जो काम कर रहे हैं, वैश्विक टेक समुदाय में कई लोग बहुत सतर्क हैं।

AGI क्या है?

आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस का मतलब ‘सामान्य बुद्धिमत्ता’ है, जो कि, ‘कम से कम मानवीय स्तर की’ बुद्धिमत्ता की संभावना होती है। इसका मतलब है कि AGI एक सिस्टम है जो किसी भी समस्या को समझने, सोचने, और समाधान करने की क्षमता रखता है जिसमें उसे संदेह, अनुभव, और सीखने की क्षमता भी हो। अगर कोई ऐसा सिस्टम होता है जो मानव स्तर की बुद्धिमत्ता को प्राप्त कर सकता है, तो उसे सामान्य संज्ञानात्मक बुद्धिमत्ता (AGI) कहा जाता है।

AGI और AI में अंतर

AI एक व्यापक शब्द है जो किसी भी मशीन या सिस्टम को बुद्धिमत्ता का एक रूप कहा जाता है। यह सिस्टम अनुभव, सीखना, समस्याओं का हल तलाशने और फैसले लेने की क्षमता रखते हैं। AI मशीनों के कई प्रकार हो सकते हैं, जैसे कि संगणक विज्ञान, मशीन लर्निंग, नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग, और डीप लर्निंग। जबकि AGI एक उच्च स्तर की AI है जो सामान्य बुद्धिमत्ता की क्षमता को लक्ष्य बनाती है। यह सिस्टम मानव से बराबर या उससे अधिक बुद्धिमत्ता की क्षमता रखता है, जिसमें समय, स्थान, और कार्यक्षमता की कोई विशेष सीमा नहीं होती।

AGI से लोग परेशान क्यों?

लोग AGI से जुड़े कई मुद्दों से चिंतित हैं। इनमें से कुछ मुख्य कारण इस तरह से हैं। सबसे पहले तो AGI में नियंत्रण का अभाव है। क्योंकि, AGI का विकास किसी नियंत्रित तरीके से नहीं हो सकता है, जिससे यह अनुचित रूप से स्वाधीन हो जाए और असामाजिक या विपरीत प्रभावों का कारण बन सकता है।

अधिकतम क्षमता का खतरा: AGI की अधिकतम क्षमता के साथ, यह संवेदनशीलता, संज्ञानात्मक क्षमता, और निर्धारण जैसी क्षमताओं में मानव से बेहतर हो सकता है, जो अज्ञात प्रकृति की वजह से अनुभव करने में कठिनाई हो सकती है।

कार्यों की खोज: AGI के उद्भव से कुछ लोग चिंतित हैं कि इसके साथ साथ मानव काम की अधिकता और रोजगार की खोज हो सकती है।

दुर्घटनाओं का खतरा: AGI की गलत संचालन या नियंत्रण की अभावना के कारण, यह दुर्घटनाओं का कारण बन सकता है, जो मानव समाज और पर्यावरण के लिए जोखिम पैदा कर सकते हैं।

नैतिक मुद्दे: कुछ लोग इस बात से चिंतित हैं कि क्या AGI को नैतिक और मानवीय मूल्यों का सम्मान करेगा, या फिर इसे सिर्फ तकनीकी और व्यापारिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाएगा।

इसे भी पढ़े-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रानीबाग स्थित एचएमटी फैक्ट्री का निरीक्षण किया

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.