Monday, February 26, 2024
spot_img
spot_img
HomeInternationalजाने कौन है हमास की आर्मी विंग का चीफ, जिसने बहाया सैकड़ों...

जाने कौन है हमास की आर्मी विंग का चीफ, जिसने बहाया सैकड़ों का खून

हमास के आतंकियों ने इजरायल में जो खून बहाया, इस खून खराबे का माइस्टरमाइंड कौन है? वो कौन शख्स है जिसने सैकड़ों मासूमों के कत्ल की साजिश रची, जिसने इजरायल और फलस्तीन को जंग की आग में झोंक दिया। इन सभी सवालों का जवाब है एक नाम- मोहम्मद दायफ।

मोहम्मद दायफ, मिलिटेंट ग्रुप हमास की सबसे खूंखार ब्रिगेड अल कामिस का चीफ है। दायफ ने इजरायल के खिलाफ हमास के ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड की प्लानिंग की। उसने आतंकियों को चुन-चुन कर ट्रेनिंग दी, दहशतगर्दों को हथियार मुहैया कराए और इजरायल के निर्दोष नागरिकों का खून बहाया।

हमले के बाद जारी किया ऑडियो

इजरायल पर हमले के बाद मोहम्मद दायफ ने कहा, ‘आज अल अक्सा का गुस्सा, हमारे लोगों और राष्ट्र का गुस्सा फूट रहा है। हमारे लड़ाके आज इजरायल को अपराध की सजा दे रहे हैं। इजरायल को ये समझाने का दिन है कि उसका समय समाप्त हो गया है।’ ऑडियो जारी करके दायफ ने अपनी नफरत का इजहार किया और बता दिया की आज गाजा पट्टी में जो हो रहा है, वो उसकी नफरत वाली साजिश का ही नतीजा है।

मोहम्मद दायफ हमास की मिलिट्री ब्रिगेड अल-कासिम के संस्थापकों में शामिल है। साल 2002 में सालेह शेहदा की हत्या के बाद मोहम्मद दायफ को अल कासिम ब्रिगेड का प्रमुख बनाया गया। साल 1965 में गाजा के एक शरणार्थी शिविर में मोहम्मद दायफ का जन्म हुआ था। दायफ के पिता और चाचा ने भी इजरायल के खिलाफ जंग लड़ी थी। इजरायल के खिलाफ नफरत मोहम्मद दायफ के खून में है। इसी नफरत को आकार देने के लिए दायफ 1987 में हमास में शामिल हो गया।

16 महीने इजरायल की कैद में बिताए

साल 1989 में इजरायल ने दायफ को गिरफ्तार किया था और वह 16 महीने इजरायल की जेल में रहा। जेल से निकलने के बाद दायफ इजरायल विरोधी मुहिम का हीरो बन गया। गाजा यूनिवर्सिटी से साइंस ग्रेजुएट दायफ सुरंगों का नेटवर्क बनाने में माहिर है। माना जाता है कि हमास को इजरायल के क्रोध से बचाने वाली सुरंगों का नेटवर्क दायफ के नेतृत्व में ही बनाया गया है। 7 अक्टूबर के अटैक से पहले भी मोहम्मद दायफ इजरायल के खिलाफ कई हमलों में शामिल रहा है।

7 बार जान से मारने की कोशिश फिर भी जिंदा है मोहम्मद दायफ

इजरायल ने अब तक 7 बार मोहम्मद दायफ को मारने की कोशिश की है। इजरायल के अटैक में मोहम्मद दायफ की एक आंख और एक पैर को नुकसान पहुंचा है। 7 अक्टूबर के अटैक के बाद इजरायल ने फिर मोहम्मद दायफ के घर को निशाना बनाया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस अटैक में दायफ के भाई समेत कई लोग मारे गए हैं। दायफ के खात्मे के लिए ऐसा ही अटैक 2014 में भी हुआ था। तब हमले में मोहम्मद दायफ की पत्नी, बेटे और बेटी की जान गई थी, लेकिन वो बच गया था।

कैसे रची थी ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड की साजिश

बताया जा रहा है कि 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए अटैक की प्लानिंग भी दायफ ने हमास के दूसरे कमांडर येह्या सिनवार के साथ मिलकर रची थी। हमले को अंजाम देने के लिए चुने गए आतंकियों की पूरी ट्रेनिंग मोहम्मद दाइफ की देखरेख में ही हुई थी। दायफ साल 2021 से ही इजरायल पर खूनी अटैक की तैयारी कर रहा था। मई 2021 में इजरायल के सुरक्षकर्मी अल-अक्सा मस्जिद में घुसे थे।

इसे भी पढ़े- पवन खेड़ा की कोर्ट में होगी पेशी, ट्रांजिट रिमांड पर असम ले जाएगी पुलिस

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.