Sunday, February 25, 2024
spot_img
spot_img
HomeUncategorizedतय समय से पहले ही Jaipur पहुंचे मैक्रों, भजनलाल व जयशंकर ने...

तय समय से पहले ही Jaipur पहुंचे मैक्रों, भजनलाल व जयशंकर ने किया रिसीव

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत की अपनी दो दिवसीय राजकीय यात्रा के तहत गुरुवार को जयपुर पहुंचे। फ्रांसीसी नेता गणतंत्र दिवस परेड 2024 में मुख्य अतिथि के रूप में भी शामिल होंगे। जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचने पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने उनका स्वागत किया।

बिएनवेन्यू एन इंडे! ऐतिहासिक शहर जयपुर पहुंचने पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, विदेश मंत्री एस जयशंकर और राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल ने गर्मजोशी से स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति को निमंत्रण दिया था।

उनकी यात्रा भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के जश्न पर आधारित है। गुलाबी शहर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के पोस्टरों से सजाया गया है। मैक्रों अपनी यात्रा की शुरुआत आमेर किले का दौरा करके करेंगे। बाद में पीएम मोदी उनका स्वागत करेंगे और दोनों नेताओं का एक साथ गुलाबी शहर का दौरा करने का कार्यक्रम है।

मैक्रों अंबर किले का दौरा करेंगे

मैक्रों अंबर किले का दौरा करेंगे और कारीगरों, भारत-फ्रांसीसी सांस्कृतिक परियोजनाओं में हितधारकों के साथ-साथ छात्रों के साथ बातचीत करेंगे। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका स्वागत करेंगे और दोनों नेता जंतर-मंतर सहित गुलाबी शहर के कुछ स्थलों का एक साथ दौरा करेंगे।

बाद में शाम को वह जंतर मंतर और हवा महल का दौरा करेंगे, जिसके बाद पीएम मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति ताज रामबाग पैलेस में द्विपक्षीय बैठक करेंगे। फ्रांसीसी सशस्त्र बलों की एक टुकड़ी भारतीय सैनिकों और विमान चालकों के साथ गणतंत्र दिवस परेड और फ्लाईपास्ट में भाग ले रही है। बाद में 26 जनवरी को राष्ट्रपति मैक्रों गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे।

इसे भी पढ़े-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रानीबाग स्थित एचएमटी फैक्ट्री का निरीक्षण किया

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.