Sunday, June 23, 2024
HomeSportन्यूजीलैंड की जीत व से प्वाइंट्स टेबल और पर इंडिया क्या होगा...

न्यूजीलैंड की जीत व से प्वाइंट्स टेबल और पर इंडिया क्या होगा असर, जाने

लगातार विजय रथ पर सवार इंग्लैंड की टीम को न्यूजीलैंड ने रोमांचक टेस्ट मैच में एक रन से हरा दिया। इस टेस्ट की रोचकता के बारे में आप इसी से जान सकते हैं कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ये केवल दूसरी बार हुआ है, जब टेस्ट में जीत हार का अंतर केवल एक ही रन रहा हो। इस मैच के बारे में आपको आगे कुछ और रोचक जानकारी देंगे, लेकिन इससे पहले ये जान लीजिए कि न्यूजीलैंड बनाम इंग्लैंड टेस्ट के बाद डब्ल्यूटीसी की प्वाइंट्स टेबल पर क्या असर पड़ा है। क्या टीम इंडिया को इस जीत हार से कुछ फर्क पड़ेगा या नहीं।

अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया नंबर वन, इंडिया दूसरे स्थान पर

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो हम पाते हैं कि भारत से लगातार दो मैच हराने के बाद भी ऑस्ट्रेलियाई टीम का नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा है। टीम के पास इस वक्त भी 136 अंक हैं और जीत प्रतिशत 66.67 फीसद है। जीत प्रतिशत ही इसमें सबसे अहम होता है। ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे नंबर पर टीम इंडिया है, जिसके अंक है 123, वहीं जीत प्रतिशत 64.06 हो गया है।

वैसे तो भारत का जीत प्रतिशत कम था और एक वक्त टीम नंबर चार पर भी चली गई थी, लेकिन पहले भारत ने दो मैचों में बांग्लादेश को हराया और उसके बाद ऑस्ट्रेलिया को दो मैचों में ​बुरी तरह से पीटा। तीसरे नंबर पर श्रीलंका की टीम है। जो अब तक 64 अंक आर्जित कर चुकी है और उसका जीत प्रतिशत 53.33 है। यही वो तीन टीमें हैं, जो फाइनल में जाने की दावेदार हैं। खासतौर पर भारत और ऑस्ट्रेलिया, लेकिन आंकड़ों में देखें तो किसी भी टीम की जगह अभी तक फाइनल के लिए पक्की नहीं हुई है।

दक्षिण अफ्रीका भी दावेदार माना

इसलिए दक्षिण अफ्रीका को भी दावेदार माना जा रहा है। ये टीम अब तक 76 अंक हासिल कर चुकी है और जीत प्रतिशत 48.72 है। वहीं इंग्लैंड और न्यूजीलैंड फाइनल में जाने की दावेदार नहीं बची हैं। इंग्लैंड की टीम हालांकि पहले ही फाइनल से रेस से बाहर हो चुकी है, लेकिन इसके बाद टीम ने अच्छा खेल दिखाया। वहीं न्यूजीलैंड की बात करें तो ये टीम पिछले यानी साल 2021 में जो डब्ल्यूटीसी का फाइनल हुआ था, उसमें पहुंची थी और खिताब भी अपने नाम किया था।

यानी न्यूजीलैंड की एक रन से जीत और इंग्लैंड की हार से टीम इंडिया की सेहत पर रत्ती भर भी असर नहीं पड़ा है। भारतीय टीम अगर इंदौर में होने वाले तीसरे टेस्ट को भी जीत जाती है तो उसकी फाइनल में एंट्री हो जाएगी। लेकिन अब आपको इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के अंक और जीत प्रतिशत के बारे में भी बता देते हैं। इंग्लैंड की टीम इस वक्त 124 अंक लेकर नंबर पांच पर है और टीम की जीत का प्रतिशत 46.97 है। वहीं न्यूजीलैंड के पास 36 अंक हैं और जीत प्रतिशत की बात करें तो 27.27 है।

न्यूजीलैंड ने रोचक टेस्ट मैच में इंग्लैंड को एक रन से दी मात

अब जरा इस मैच के बारे में भी आपको हल्की सी जानकारी दे देते हैं। मैच में इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी और 87.1 ओवर में आठ विकेट पर 435 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी। इसके बाद बारी आई न्यूजीलैंड की, टीम पहली पारी में 53.2 ओवर में 209 रन ही बना सकी और आलआउट हो गई। यानी न्यूजीलैंड को इंग्लैंड ने फालोआन दे दिया। टीम ने दूसरी बार बैटिंग करते हुए शानदार बल्लेबाजी की।

दूसरी पारी में टीम ने 162.3 ओवर तक बल्लेबाजी की और 483 रनों का विशाल स्कोर टांग दिया। अब इंग्लैंड की टीम मुश्किल में आ चुकी थी। इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 258 रनों का लक्ष्य था, लेकिन टीम 74.2 ओवर में सभी विकेट खोकर 256 रन ही बना सकी। यानी इंग्लैंड को एक रन से करीबी हार का सामना करना पड़ा। सीरीज में दो मैच थे, दोनों टीमों ने एक एक मैच जीत लिया और सीरीज बराबरी पर खत्म हो गई।

इसे भी पढ़े- पवन खेड़ा की कोर्ट में होगी पेशी, ट्रांजिट रिमांड पर असम ले जाएगी पुलिस

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.