Uncategorized

अब सिर्फ 5 रुपये में खोलिए Bank में खाता, मिलेंगे ये बड़े फायदे

नई दिल्ली, खबर संसार: भारत का सबसे बड़ा और पुराना bank , बैंक ऑफ बड़ौदा पेंशन खाता खोलने जा रहा है। सूत्रों के अनुसार ये खाता सिर्फ 5 रुपये में खोला जाएगा। साथ bank से डेबिट कार्ड भी फ्री में दिया जाएगा। असीमित चेक बुक सुविधा निःशुल्क मिलगी।
बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है कि पेंशन खाता सिर्फ 5 रुपये में खोला जा सकता है। बचत bank खाते में 2 महीने की पेंशन राशि के बराबर ओवरड्राफ्ट की सविधा दी जाएगी। इसमें शर्त बस ये है कि पेंशनर ने कोई लोन सुविधा न ली हो।

किसको मिलेगा इस योजना का लाभ

बैंक ऑफ बड़ौदा के स्टाफ के साथ-साथ आम पेंशनर भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। निशुल्क डेबिट कार्ड, बड़ौदा कनक्ट/ इंटरनेट बैकिंग तथा 1 वर्ष के लिए ”बॉबकार्डस सिल्वर”, (बॉबकार्डस ली द्वारा क्रेडिट कार्ड योजना के तहत दिया जाएगा)।

ये भी पढ़ें- यूपी के सभी जिलों में धारा 144 लागू

इंश्योरेंस भी मिलेगा मुफ्त

ग्राहकों को 1 लाख रुपये तक के दुर्घटना बीमा कवर मुफ्त में दिया जाएगा। निरक्षर पेंशनरों को छोडकर निःशुल्क असीमित चेक बुक की सुविधा। आधार /स्थानीय गैर आधार शाखा और बाहरी शाखाओं से पैसा निकालने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। लेकिन बाहरी शाखाओं में खाताधारक को अधिकतम 50000 रुपये प्रति दिन कैश निकालने की अनुमति है।

ये है जरूरी नियम
  • अगर कोई ग्राहक दो साल तक बचत खाते में कोई लेन-देन नहीं करता तो खाता निष्क्रिय हो जाता है। बचत खातों में निरंतर ब्याज लगाया जाएगा। खाता निष्क्रिय होने पर कोई प्रभार नहीं लगाया जाएगा।
  • निष्क्रिय/ अपरिचालित खातों को सक्रियध्बंद करने हेतु बैंक की संतुष्टि के अनुकूल केवाईसी दस्तावेज -फोटो, नया नमूना हस्ताक्षर जमा करना होगा।
  • 10 साल तक खाता निष्क्रिय रहने पर खाते में जमा राशि को बगैर दावा की गई जमाराशि के रूप में माना जाएगा और इसे भारतीय रिजर्व बैंक को अंतरित किया जाएगा। ऐसी जमाराशि के संबंध में आवेदन प्राप्त होने पर ग्राहकों को उनकी जमाराशि शर्तों के अधीन लौटाई जाएगी।

Related posts

Leave a Comment