Uttar Pradesh

UP Night Curfew: जाने क्‍या रहेगा बंद, क्‍या रहेेगा खुला

लखनऊ, खबर संसार। उत्‍तर प्रदेश सरकार ने काेरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए यूपी सरकार ने यूपी के प्रमुख शहरों लखनऊ, कानपुर, वाराणसी  में नाइट कर्फ्यू (UP Night Curfew) लगा दिया है। प्रयागराज में भी आज से अगले कुछ दिन के लिए नाइट कर्फ्यू लागू हो जाएगा।

प्रयागराज में ये रहेगा बंद

प्रयागराज में आदेश के मुताबिक, नाइट कर्फ्यू (UP Night Curfew) के दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं को ही अनुमति मिलेगी जिसमें फल, सब्जी, दूध, एलपीजी, डीजल, पेट्रोल और मेडिसिन की सप्लाइ शामिल है।

वाराणसी में क्या बंद, क्या खुला?

वाराणसी में परिवारिक, सामाजिक और धार्मिक आयोजनों को छोड़कर किसी कार्यक्रम की इजाजत नहीं दी जाएगी। सभी पार्क, स्टेडियम सुबह और शाम कुछ घंटों के लिए खुलेंगे। घाट पर आरती भी छोटे स्तर पर आयोजित की जाएगी।

आम जनता के शामिल होने पर रोक रहेगी। चिकित्सा, नर्सिंग और पैरा मेडिकल संस्थानों को छोड़कर सभी सरकारी, गैर सरकारी, निजी विद्यालय, महाविद्यालय, शैक्षणिक संस्थान और कोचिंग बंद रहेंगे। परीक्षा और प्रैक्टिकल परीक्षा के समय में स्कूल खुलेंगे।

लखनऊ में क्या खुला क्या बंद?

UP Night Curfew के दौरान में आवश्यक वस्तुएं (फल,सब्जी,दूध, एलपीजी, पेट्रोल-डीजल और दवा) लाने व ले जाने की छूट होगी। नाइट शिफ्ट के सरकारी/अर्द्ध सरकारी कर्मचारियों, आवश्यक वस्तुओं व सेवाओं से जुड़े निजी क्षेत्र के कर्मचारी भी रात में घर से ऑफिस व ऑफिस से घर आ-जा सकेंगे।

इसे भी पढ़े- अब यूपी के इन शहरों में लगा night curfew

रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, एयरपोर्ट आने-जाने वाले लोग अपना टिकट दिखा कर आ-जा सकेंगे।सरकारी, गैर सरकारी, निजी प्रबंधीय विद्यालय, महाविद्यालय, शैक्षणिक संस्थान और कोचिंग संस्थान बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। परन्तु मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों में परीक्षाएं / प्रैक्टिकल कोविड 19 प्रोटोकॉल का कठोरता से अनुपालन करते हुए आयोजित किए जा सकेंगे।

कानपुर में इन चीजों पर रहेगा प्रतिबंध

UP Night Curfew कानपुर में रात 10 बजे से 6 बजे तक केवल जरूरी सेवाओं और वस्तुओं के परिवहन को छोड़कर किसी भी व्यक्ति, वाहन वगैरह का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। कक्षा 12 तक के समस्त शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे लेकिन जहां परीक्षाएं व प्रैक्टिचल चल रहे हैं वहां उन्हें संपन्न कराने के बाद शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।

Related posts

Leave a Comment