Wednesday, February 28, 2024
spot_img
spot_img
HomeInternationalइजरायल के खिलाफ 40 देशों ने खोला मोर्चा, गाजा की ओर बढ़े...

इजरायल के खिलाफ 40 देशों ने खोला मोर्चा, गाजा की ओर बढ़े 1000 जहाज

इजराइल और हमास के बीच युद्ध के दौरान तुर्की से करीब एक हजार नावें गाजा पट्टी भेजी जायेगी। इज़रायली नाकाबंदी को तोड़ने और इज़रायल के साथ समुद्री व्यापार को बाधित करने के प्रयास में बुधवार को तुर्की में एक हजार नावें इकट्ठा होने और गाजा पट्टी की ओर बढ़ने की सूचना है।

तुर्की समाचार साइट हेबर7 के अनुसार, नावें 40 देशों के 4,500 लोगों को ले जाएंगी, जिनमें ज़ायोनी विरोधी यहूदी भी शामिल हैं। तीन सौ तेरह नावें रूसी श्रमिकों द्वारा संचालित की जाएंगी, और 104 नावें स्पेनिश श्रमिकों द्वारा संचालित की जाएंगी। बेड़े में केवल 12 तुर्की जहाज शामिल होंगे।

गाजा फ्रीडम फ्लोटिला

विरोध प्रदर्शन के आयोजकों में से एक वोल्कन ओकू का कहना है कि फ्लोटिला गुरुवार को तुर्की के तटों को छोड़ने वाला है और उसने कसम खाई है कि वह अंतर्राष्ट्रीय नियमों का सख्ती से पालन करेगा और कोई हथियार नहीं रखेगा, ताकि इज़राइल को कोई बहाना न मिले। हस्तक्षेप करने के लिए।

यह अशदोद के इजरायली बंदरगाह की ओर बढ़ने से पहले साइप्रस में पहला पड़ाव बनाने के लिए तैयार है। फ़्लोटिला में कुछ प्रतिभागी कथित तौर पर अपने जीवनसाथी और बच्चों को भी अपने साथ ले जाएंगे। विरोध कार्रवाई मई 2010 में गाजा फ्रीडम फ्लोटिला द्वारा किए गए प्रयास की याद दिलाती है, जिसने हमास-नियंत्रित गाजा पट्टी पर समुद्री नाकाबंदी को तोड़ने की कोशिश की थी, लेकिन इजरायली नौसेना ने उसे रोक दिया था।

काफिले द्वारा अशदोद की ओर फिर से जाने के इजरायली नौसेना के आदेशों को अस्वीकार करने के बाद, इजरायली कमांडो जहाजों में से एक, मावी मरमारा पर चढ़ गए, जिसमें 600 से अधिक यात्री सवार थे। हिंसक प्रतिरोध का सामना करने के बाद कमांडो ने गोलीबारी की, जिसमें दस तुर्की कार्यकर्ता मारे गए। हमले के दौरान दस इज़रायली सैनिक भी घायल हो गए।

इसे भी पढ़े-स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने बीडी चिकित्सालय का किया निरीक्षण

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.