Tuesday, September 27, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
HomeTech & Autoभारत में 15 नहीं बल्कि इस दिन लॉन्च होगी 5G सर्विस, कीमत...

भारत में 15 नहीं बल्कि इस दिन लॉन्च होगी 5G सर्विस, कीमत का भी मिला हिंट

5G सर्विस के लॉन्च होने का हर कोई बेसब्री से इंतजार कर रहा है। कुछ रिपोर्ट में कहा जा रहा था कि 15 अगस्त को 5G सर्विस भारत में लॉन्च होगी लेकिन एक हालिया रिपोर्ट में अनुसार, 29 सितंबर को इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 के उद्घाटन के अवसर पर 5G सर्विस के भारत में आधिकारिक तौर पर लॉन्च होने की उम्मीद है।

इसी महीने भारत में 5G सर्विसेस तैनात करेंगे- एयरटेल

दूरसंचार कंपनियां काफी हद तक इस तरह की समयसीमा के अनुरूप रही हैं। इस हफ्ते की शुरुआत में, भारती एयरटेल के एक प्रेस बयान ने सैमसंग के साथ एक नए समझौते की घोषणा की, और देश में 5G रेडियो एक्सेस नेटवर्क के लिए नोकिया और एरिक्सन के साथ पहले से मौजूद समझौतों के विस्तार की घोषणा की। घोषणा के दौरान, एयरटेल के एक प्रवक्ता ने कहा कि टेल्को इसी महीने भारत में 5G सर्विसेस की तैनाती शुरू कर देगी।

कितनी होगी ​​5G प्लान की कीमत?

जहां तक ​​5G सर्विसेस की कीमत का सवाल है, वैष्णव ने संकेत दिया है कि 5G डेटा प्लान की कीमत उसी तरह प्रतिस्पर्धी बनी रहेगी जिस तरह से भारत में 4G सेवाएं सस्ती हैं। राउंडटेबल कॉन्फ्रेंस में अपने भाषण के दौरान, वैष्णव ने बताया कि भारत में 4G सर्विसेस की वैश्विक स्तर पर प्रति माह 2,000 रुपये से अधिक की लागत है, जबकि भारत में, दूरसंचार सर्विसेस की लागत 200 रुपये से कम है। 5G के रोलआउट के साथ, समान प्राइसिंग की उम्मीद की जा सकती है।

सबसे पहले इन शहरों में शुरू होगी सर्विस

सरकार की 5G नीलामी में Airtel और Jio सबसे बड़े स्पेक्ट्रम अधिग्रहणकर्ता और खर्च करने वाले थे, और अन्य टेलीकॉम के साथ, अक्टूबर तक उपभोक्ताओं और उद्यमों के लिए 5G सर्विसेस की तैनाती शुरू करने की उम्मीद है। पहले चरण में संभवत: 13 शहर शामिल होंगे, जिनमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और अन्य जैसे मेट्रो बाजार शामिल हैं।

इसे भी पढ़े-बिहार में जेडीयू-बीजेपी का गठबंधन टूटा, नीतीश 4 बजे राज्यपाल से मिलेंगे

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.