Wednesday, February 28, 2024
spot_img
spot_img
HomeUttarakhandआयुक्त ने जल जीवन मिशन की समींक्षा की, लक्ष्‍य को पूरा करने...

आयुक्त ने जल जीवन मिशन की समींक्षा की, लक्ष्‍य को पूरा करने का न‍िर्देश द‍िया

हल्द्वानी, खबर संसार। आयुक्त दीपक रावत ने नैनीताल, उधमसिंह नगर एवं अल्मोडा की जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान जनपदों के नोडल जलजीवन मिशन के अधिकारियों से निर्धारित समयावधि में लक्ष्य पूरा करने के दिये निर्देश।

समीक्षा में यूपीसीएल के द्वारा योजनाओं में नये विद्युत संयोजन मे देरी होने के कारण योजनायें पूर्ण नही होने पर आयुक्त ने दूरभाष पर अधीक्षण अभियंता यूपीसीएल ए.एस गर्ब्याल से दूरभाष पर वार्ता कर शीघ्र संयोजन देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा अधिकारी यूपीसील के साथ समन्वय कर कार्य को निस्तारित करें।

आयुक्त ने कहा कि जलजीवन मिशन की जिन योजनाओं में वन भूमि की आपत्तियो के कारण देरी हो रही है नोडल अधिकारी वन विभाग से समन्वय बनाकर कार्य निस्तारित करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा जिन योजनाओं पर सम्बन्धित कान्ट्रेक्टर द्वारा विलम्ब हो रहा है ठेकेदार के कार्यों के प्रतिदिन की मानिटरिंग की जाए कार्य में लापरवाही करने पर सम्बन्धित ठेकेदार के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जाए। उन्होंने कहा 15 दिनों के भीतर प्रगति रिपोर्ट की दोबारा समीक्षा की जायेगी।

26 जनवरी 2024 तक सभी घरों में शुद्ध जल उपलब्ध करा दिया जायेगा

जनपद नैनीताल की जलजीवन की समीक्षा के दौरान 479 पचायतों में 114469 घरों के सापेक्ष 97926 घरों को शुद्ध जल मुहैया करा दिया गया है जो 76.81 प्रतिशत है। नोडल जलजीवन मिशन अधीक्षण अभियंता विशाल सक्सेना ने बताया कि 26 जनवरी 2024 तक सभी घरों में शुद्ध जल उपलब्ध करा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि  जनपद की 118 योजनायें पूर्ण हो चुकी है।

जनपद उधमसिंह नगर की समीक्षा के दौरान नोडल अधिकारी जलजीवन मिशन ने बताया कि 333 योजनाओं के सापेक्ष 44 योजनायें पूर्ण हो चुकी है। उन्होनंे बताया कि 69 योजनायेें पर  बोरिंग होने है जिसके लिए 13 बोरिंग मशीनों द्वारा कार्य किया जा रहा है एक मशीन लगभग बोरिंग में 10 दिन का समय लगता है।

आयुक्त ने समीक्षा केे दौरान बोरिंग मशीनों की संख्या बढाने के निर्देश दिये साथ उन्होंने कार्यो की प्रतिदिन मानिटरिंग व प्रगति रिपोर्ट भी 15 दिनों के भीतर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। जनपद अल्मोडा की समीक्षा के दौरान नोडल जलजीवन मिशन ने बताया कि 869 योजनाओं के सापेक्ष 326 में कार्य पूर्ण हो चुका है।

31 योजनाये वन भूमि की आपत्तियों के कारण प्रारम्भ नही हो पाई है। जिस पर आयुक्त ने निर्देश दिये कि वन विभाग के अधिकारियों से समन्वय कर कार्य शीघ्र निस्तारित करना सुनिश्चित करें। समीक्षा में संयुक्त निर्देशक अर्थसंख्या राजेन्द्र तिवारी, अधीक्षण अभियंता विशाल सक्सेना के साथ ही नोडल अधिकारी अल्मोडा एवं उधमसिंह नगर उपस्थित थे।

इसे भी पढ़े-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रानीबाग स्थित एचएमटी फैक्ट्री का निरीक्षण किया

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.