Thursday, January 20, 2022
HomeNationalsun spot की वजह से धरती पर मंडरा रहा खतरा, सूर्य की...

sun spot की वजह से धरती पर मंडरा रहा खतरा, सूर्य की रोशनी में आ सकती है कमी

खबर संसार, नई दिल्ली: sun spot की वजह से धरती पर मंडरा रहा खतरा, सूर्य की रोशनी में आ सकती है कमी, इन दिनों धरती पर बड़ा खतर मंडरा रहा है। सूर्य से निकलने वाली किरणें लगातार पृथ्वी की ओर बढ़ रही हैं। सूरज में लगातार sun spot बन रहे हैं। जिसकी वजह से सूर्य की रोशनी में कमी आ सकती है। जिसका असर धरती पर बहुत ही जल्द पड़ने जा रहा है। वैज्ञानिकों ने बताया है कि सूरज से अचानक निकलने वाली सौर किरणों की वजह क्या है और अचानक सूरज से ये किरणें क्यों निकलने लगी।

ये भी पढें- Priyanka Chopra बोली, मेरा पति मुझे मार डालेगा!

हर 11वर्ष बाद बनते हैं sun spot

देखा जा रहा है कि आने दिनों में सूर्य की रोशनी कम होने की वजह से धरती पर इसका भारी असर पड़ेगा। इसे सोलर साइकिल कहते हैं। सोलर साइकिल 11 वर्ष की होती है। सूर्य हर 11 वर्ष तक शांत रहता है और इसके बाद इसमें विस्फोट होने लगते हैं। इसे कोरोनल मास इजेक्शन कहते हैं। इसमें sun spot बनने लगते हैं और जब ये स्पॉट फटते हैं, तब इससे निकलने वाली किरणें धरती की तरफ आती हैं।

सौर तूफानों का असर क्या होगा?

वैज्ञानिकों के मुताबिक, अगले कुछ सालों तक हमें ऐसे सौर तूफानों और सौर गतिविधियों के लिए तैयार रहना होगा. इसकी वजह से सैटेलाइट्स और ग्रिड्स को नुकसान हो सकता है। पिछले हफ्ते सूरज से कई सौर तूफान धरती की तरफ आए। यानी इस दौरान कई कोरोनल मास इजेक्शन हुए। सूरज से आग के बुलबुले निकल रहे हैं और ये एक बार में अरबों टन प्लाज्मा गैस और चुंबकीय फील्ड पैदा कर रहा है। ये तेजी से सौर मंडल में फैलने लगता है जिससे गर्म लहरें तेजी से धरती की तरफ आने लगती हैं।

वैज्ञानिकों को इस बात का डर

वैज्ञानिको का कहना है कि धरती का अपना चुंबकीय क्षेत्र है। जब सूरज से आने वाली सौर किरण और धरती का चुंबकीय क्षेत्र आपस में टकराते हैं, तो इससे जियोमैग्नेटिक स्टॉर्म की स्थिति पैदा होती है। इससे नॉदर्न लाइट्स पैदा होती हैं। लेकिन जब इसी सौर तूफान की तीव्रता बढ़ जाती है, तो ये सैटेलाइट्स और पावर ग्रिड्स को नुकसान पहुंचा सकता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.