Wednesday, February 28, 2024
spot_img
spot_img
HomeInternationalइटली के 1000 साल पुरानी इमारत गैरीसेंडा टावर के ग‍िरने का खतरा...

इटली के 1000 साल पुरानी इमारत गैरीसेंडा टावर के ग‍िरने का खतरा बढ़ा

जी, हां आप ने सही पढ़ा इटली के बोलोग्ना में गैरीसेंडा टावर, जिसे ‘लीनिंग टावर’ के नाम से भी जाना जाता है, लगभग 1,000 वर्षों से स्थिर है। लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक शहर के सबसे ऊंचे टावर पर अब अत्यधिक झुकने के कारण गिरने का खतरा मंडरा रहा है।

150 फुट ऊंचा गैरीसेंडा टावर टावर 14वीं शताब्दी से 4 डिग्री के कोण पर झुका हुआ है। अधिकारियों ने इसे स्थिर करने के उद्देश्य से इमारत के शीर्ष को हटाने की कोशिश की थी। पीसा की प्रतिष्ठित मीनार 5 डिग्री पर झुकी हुई है। टावर की अखंडता को बनाए रखने के लिए इटली ने वर्षों से व्यापक काम किया है।

प्रतिष्ठित टावर की ऊंचाई 150 फीट से अधिक है और इसे 12वीं शताब्दी में बनाया गया था। यह असिनेली टावर के बगल में खड़ा है जो ऊंचा है। दोनों शहर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं।

टावर के गिरने की आशंका में अधिकारियों ने क्या किया है?

नगर परिषद ने एक सुरक्षात्मक धातु घेरा बनाने का निर्णय लिया है ताकि “संभावित ढहने से उत्पन्न मलबे को रोका जा सके, ताकि आसपास की इमारतों की भेद्यता और आबादी के जोखिम को कम किया जा सके, साथ ही ऑफ-लिमिट क्षेत्र तक पहुंच को अवरुद्ध किया जा सके”।

अक्टूबर 2023 में, सेंसर रीडिंग जो प्राचीन टावरों की गतिविधियों को मापती है, ने अलार्म चालू कर दिया। परिणामस्वरूप, अधिकारियों ने टावर के आसपास के क्षेत्र को तत्काल बंद करने का आदेश दिया था। इस बीच, टावर के चारों ओर निगरानी उपकरण हर 15 मिनट में रीडिंग देता है। इससे अधिकारियों को नवीनतम स्थिति के बारे में अपडेट रहने में मदद मिलती है।

क्या कहते हैं अधिकारी?

सीएनएन के साथ बातचीत में, एक स्थानीय अधिकारी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि एहतियात के तौर पर “पीला” अलर्ट जारी किया गया है। विशेष रूप से, रेड अलर्ट का मतलब होगा कि पतन निकट है। उन्होंने यह भी कहा कि टावर गिरने की घटना को सबसे खराब स्थिति के रूप में देखा जा रहा है।

स्थानीय प्राधिकारी ने कहा, “हम ऐसे व्यवहार कर रहे हैं जैसे कि यह सबसे खराब स्थिति है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ऐसा होगा।” उन्होंने कहा, “हम ऐसा व्यवहार कर रहे हैं जैसे कि यह ढहने वाला है, लेकिन कोई नहीं जानता कि यह कब हो सकता है – यह तीन महीने, 10 साल या 20 साल हो सकता है।” उन्होंने आगे कहा, “अगर ढहने का कोई आसन्न खतरा होता तो हम सभी को निकाल लेते।”

यह भी पढ़ें- Anushka ने प्यूमा पर लगाया बिना परमिशन फोटो इस्तेमाल करने का आरोप

हमारे फ़ैज़ी वेबसाइट से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.