Tuesday, January 18, 2022
HomeTech & Autoमोबाइल से फौरन डिलीट करें Google chrome ब्राउजर, नहीं तो…

मोबाइल से फौरन डिलीट करें Google chrome ब्राउजर, नहीं तो…

नई दिल्ली, खबर संसार। जी, हां आप ने सही पढ़ा अगर आप अपने डेटा को सही और सुरक्षित रखना चाहते है तो सबसे पहले आप अपने मोबाइल से गूगल क्रोम ब्राउजर (Google chrome browser) को हटा दें नहीं तो आप के मोबाइल का डेटा कभी भी लीक हो सकता है।

ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है। इस ब्राउजर से आपका पर्सनल डेटा लीक हो सकता है। Forbes की एक रिपोर्ट के मुताबिक प्राइवेसी और डाटा लीक को लेकर यूजर्स को फोन से क्रोम ब्राउजर डिलीट करने की चेतावनी दी गई है।

बताते चलें कि गूगल क्रोम ब्राउजर (Google chrome) के यूजर्स करोड़ों में हैं और इन यूजर्स की सुरक्षा एक साथ दांव पर लगी है। गूगल क्रोम ब्राउजर के यूजर्स को चेतावनी मिली है जिसमें कहा गया है कि यूजर्स अपने फोन से क्रोम ब्राउजर को तुरंत डिलीट करें, नहीं तो डाटा लीक हो सकता है।

Google chrome डेस्कटॉप के लिए नहीं है खतरा

यहां राहत की बात यह है कि यह चेतावनी मोबाइल यूजर्स के लिए जारी किया गया है, ना कि डेस्कटॉप यूजर्स के लिए। हालांकि हाल ही में फेसबुक पर आरोप लगा था कि वह चुपके से यूजर्स की लोकेशन की जानकारी इकट्ठा कर रहा है और वह यूजर्स की एक्टिविटी और डाटा का भी रिकॉर्ड रख रहा है।

रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि फेसबुक जहां खुद के लिए यूजर्स का डाटा इकट्ठा करता था लेकिन गूगल क्रोम (Google chrome) थर्ड पार्टी के लिए डाटा इकट्ठा कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक गूगल क्रोम यूजर्स की एक-एक एक्टिविटी और बिहैवियर को रिकॉर्ड कर रहा है।

इसे भी पढ़े-Devendra Fadnavis के ‘अंडरवर्ल्ड’ से कारीबी संबंध : नवाब मलिक

एपल ने कुछ दिन पहले ही मोशन सेंसर एक्सेस को डिफॉल्ट रूप से बंद कर दिया है, लेकिन गूगल ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ऐसा कोई अपडेट जारी नहीं किया है। बता दें कि पिछले महीने की गूगल क्रोम (Google chrome) यूजर्स को हैकिंग और डाटा लीक को लेकर चेतावनी जारी की गई थी और अब यह दूसरी बार चेतावनी जारी हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक इससे गूगल क्रोम के 2.6 बिलियन यूजर्स प्रभावित हुए हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.