खबर संसार, देहरादून: अक्सर हम देखते हैं कि डीलर राशनकार्ड धारकों को राशन देने में आनाकानी करते हैं या फिर कम राशन देते हैं या फिर तौल में कटौती करते हैं। राशन डीलर करे परेशान, तो करें इस toll free नंबर का इस्तेमाल सकते हैं।
अगर आपके साथ भी कभी ऐसा कुछ हो रहा है तो परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं हैं। सरकार की ओर से राज्य के हिसाब से हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। अगर आपको भी कम राशन मिल रहा है तो आप इस toll free पर संपर्क करके डीलर के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
अपनी शिकायत यहां दर्ज करवाएं
केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों मिलकर राशन कार्ड के जरिए अपने नागरिकों को सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं। इसके बाद भी यह देखने को मिलता हैं की राशन डीलर राशनकार्ड धारकों को उनके तय कोटे का अनाज देने में आनाकानी करते हैं। सरकार भ्रष्टाचार को कम करने और खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित करने के लिए शिकायत के लिए इस toll free हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं ताकि सब्सिडी वाले राशन गरीबों तक पहुंच सकें।
यह भी पढ़े- शिक्षा मंत्री Ramesh Pokhriyal को हुआ कोरोना
यदि कोई राशन कार्ड धारक अपना भोजन कोटा प्राप्त नहीं कर रहा है, तो वे toll free हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आप अपने राज्य के टोल फ्री नंबर नेशनल फूड सिक्योरिटी पोर्टल के इस लिंक https://nfsa.gov.in/portal/State_UT_Toll_Free_AA पर विजिट करके सभी राज्य के toll free नंबर निकाल सकते हैं। अक्सर देखा गया है कि राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के बावजूद कई लोगों को कई महीनों तक राशन कार्ड नहीं मिल पाता। ऐसे में वह इसकी शिकायत भी आसानी से इसके जरिए कर सकते हैं।
इन हेल्पलाइन नंबरों पर कर सकते हैं शिकायत
- उत्तराखंड – 1800-180-2000, 1800-180-4188
- उत्तरप्रदेश- 1800-180-0150
- आंध्रप्रदेश – 1800-425-2977
- अरुणाचल प्रदेश – 03602244290
- असम – 1800-345-3611
- बिहार- 1800-3456-194
- छ्त्तीसगढ़- 1800-233-3663
- गोवा- 1800-233-0022
- गुजरात- 1800-233-5500
- हरियाणा – 1800-180-2087
- पश्चिम बंगाल – 1800-345-5505
- दिल्ली – 1800-110-841