Tech & Auto

IRCTC की नई वेबसाइट आज होगी लांच, जाने इसके खास फीचर्स

नई दिल्ली, ख बर संसार। टिकट बुकिंग को और आसान बनाने के लिए इंडियन रेलवे की ओर से 31 दिसंबर को यानि आज IRCTC की नई वेबसाइट लॉन्च की जाएगी। यानि नए साल में नई वेबसाइट की सौगात में मिलेगी।

रेल मंत्रालय का कहना है कि IRCTC वेबसाइट और ऐप के अपग्रेड हो जाने के बाद यात्री पहले के मुकाबले अधिक तेजी से टिकट बुक कर सकेंगे। गौरतलब है कि दोपहर 12 बजे रेल मंत्री पीयूष गोयल  IRCTC की नई वेबसाइट को लॉन्च करेंगे।

नए रंग रूप में लाई जा रही इस नई वेबसाइट में ज्यादा बेहतर फीचर्स होंगे। वहीं कहा रहा है कि ये वेबसाइट अधिक लोड पड़ने पर भी हैंग नहीं होगी।

एक मिनट में 10 हजार से ज्यादा टिकट बुक होंगे

इधर, वेबसाइट के रेवेन्यू के लिए इसमें पहले से अधिक विज्ञापन होंगे। वहीं एक मिनत में 10 हजार से ज्यादा टिकट बुकिंग आम जनता को राहत देगी। फिलहाल एक मिनट में 7500 बुकिंग होती हैं। इससे पहले साल 2018 में IRCTC की वेबसाइट का नया लुक सामने आया था, जो अभी तक चल रहा है।

रेलवे की टिकटिंग वेबसाइट इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी)ऑनलाइन यात्री आरक्षण की सुविधा प्रदान करती है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, 2014 के बाद से, टिकट बुकिंग के साथ-साथ यात्रियों की सुविधा को बेहतर बनाने पर एक नया जोर दिया जा रहा है।

इसे भी पढ़े- नए साल में भारत-रूस आपसी संबंधों को करेंगे मजबूत-Putin

रेल मंत्री पीयूष गोयल का कहना है कि आईआरसीटीसी वेबसाइट रेलवे के साथ यात्रा करने वाले नागरिकों का पहला संपर्क केंद्र है और यह अनुभव सुविधाजनक होना चाहिए।

उन्होंने कहा, “नए ‘डिजिटल इंडिया’ के तहत, अधिक से अधिक लोग अब आरक्षण काउंटरों पर जाने के बजाय ऑनलाइन टिकट बुक करने की ओर बढ़ रहे हैं और इसलिए, आईआरसीटीसी वेबसाइट को लगातार अपने आप को अपग्रेड करने के लिए अपने प्रयासों को दोगुना करने की आवश्यकता है।”

Related posts

Leave a Comment