Tuesday, September 27, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
HomeCoronaकोविड पॉजिटिविटी रेट इन 7 राज्यों में 10% से अधिक, सरकार अलर्ट...

कोविड पॉजिटिविटी रेट इन 7 राज्यों में 10% से अधिक, सरकार अलर्ट मोड पर

नई दिल्ली, खबर संसार। भारत में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। देश में बढ़ते कोविड -19 मामलों पर केंद्र सरकार भी अलर्ट मोड पर आ गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दिल्ली, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और तेलंगाना के स्वास्थ्य सचिवों को पत्र लिखकर चिंता व्यक्त की है।

बता दें कि इन राज्यों में साप्ताहिक सकारात्मकता दर 10 प्रतिशत से अधिक है। भूषण ने कहा कि योग्य आबादी के लिए टीकाकरण की गति बढ़ाने और पांच गुना रणनीति और  ‘फाइव-फोल्ड’ रणनीति का पालन करना चाहिए। आने वाले महीनों में विभिन्न उत्सवों और सामूहिक समारोहों की संभावना को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि संक्रामक वायरस के संचरण को बढ़ा सकते हैं और घाटक संक्रमण की संख्या में इजाफा भी हो सकता है।

कोविड से बचने और इससे निपटने की चरणों की रणनीति

फाइव फोल्ड यानी की कोविड से बचने और इससे निपटने की पांच चरणों की रणनीति। जिसके अंतर्गत पहले चरण में कोविड-19 की जांच को बढ़ावा देना। दूसरे चरण में कोविड संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए कम से कम 30 लोगों को ट्रैक करके 72 घंटे आइसोलेशन में रखना। तीसरे चरण में स्वास्थ्य संबंधी इंफ्रास्ट्रक्चर को दुरस्त करना। चौथे चरण में लोगों में अवेयरनेस लाना और भीड़ न जुटने देना शामिल है। पांचवे व आखिरी चरण में योजनाबद्ध तरीके से वैक्सीनेशन ड्राइव चलाना शामिल है।

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार भारत में एक दिन में कोविड-19 के 19,406 नए मामले आने से देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 4,41,26,994 पर पहुंच गई है, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या 1,35,364 से घटकर 1,34,793 रह गई है। भारत में कोविड-19 से 49 और मरीजों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 5,26,649 हो गई है। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या संक्रमण के कुल मामलों का 0.31 प्रतिशत है, जबकि कोविड-19 से स्वस्थ होने वालों की राष्ट्रीय दर 98.50 प्रतिशत है।

इसे भी पढ़े- डीएम ने जनता दरबार में सुनीं शिकायतें, अफसरों को दिए निस्तारण के निर्देश

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.