Sunday, February 25, 2024
spot_img
spot_img
HomeInternationalअचानक बैकफुट पर आया मालदीव, Modi से माफी मांगेंगे मुइज्जू!

अचानक बैकफुट पर आया मालदीव, Modi से माफी मांगेंगे मुइज्जू!

आज मालदीव की राजनीति दोनों देशों के बीच बंटी हुई है. राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़ो के नेतृत्व वाली देश की सत्तारूढ़ पार्टी चीन का पक्ष लेती दिख रही है। विपक्षी दल को भारत समर्थक माना जाता है. भारत और चीन ने मालदीव की राजनीति में इतना हस्तक्षेप कर दिया है कि इसके कारण सड़कों से लेकर संसद तक बहस और आक्रोश पैदा हो गया है।

मालदीव में विपक्षी जमुखरी पार्टी के नेता गासिम इब्राहिम ने राष्ट्रपति मुइज़ को पत्र लिखकर भारत और प्रधान मंत्री मोदी से औपचारिक माफी मांगी है। प्रधानमंत्री मोदी से माफ़ी की यह मांग तब आई है जब मोहम्मद मुइज़ो को देश की संसद में विरोध का सामना करना पड़ रहा है।

मालदीव-भारत उच्च स्तरीय कोर ग्रुप की दूसरी बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गई। विदेश मंत्रालय में बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने रक्षा और सुरक्षा सहयोग के साथ-साथ आर्थिक और विकास साझेदारी के क्षेत्रों में साझेदारी को बेहतर बनाने और मजबूत करने के लिए मौजूदा द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की।

साझेदारी को बेहतर बनाने और मजबूत करने के लिए मौजूदा द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की

दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि भारत सरकार 10 मार्च 2024 तक तीन विमानन प्लेटफार्मों में से एक में सैन्य कर्मियों को बदल देगी,और 10 मई 2024 तक अन्य दो प्लेटफार्मों में सैन्य कर्मियों को बदलने का काम पूरा कर लेगी। इस बात पर सहमति हुई कि उच्च-स्तरीय कोर ग्रुप की तीसरी बैठक फरवरी के अंतिम सप्ताह के दौरान पारस्परिक रूप से सहमत तिथि पर माले में आयोजित की जाएगी।

जब से मालदीव की नई सरकार ने भारतीय सैनिकों को हटाने की मांग की है। उसके बाद ये दूसरी उच्चरस्तीय बैठक है। जिसमें ये सहमति बनी है। आपको बता दें कि भारत विरोधी रुख अख्तियार करने वाले मुइज्जू चीन के साथ-साथ पाकिस्तान के भी चंगूल में फंसकर उसकी साजिशों का मोहरा बन रहे हैं। जो मालदीव के लिए खतरनाक साबित होगा।

इसे भी पढ़े-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रानीबाग स्थित एचएमटी फैक्ट्री का निरीक्षण किया

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.