Monday, February 26, 2024
spot_img
spot_img
HomeNationalअध्यात्म,राजनीति का मिश्रण और 4200 करोड़, लोकसभा की दो सीट !

अध्यात्म,राजनीति का मिश्रण और 4200 करोड़, लोकसभा की दो सीट !

खबर संसार धारचूला.अध्यात्म,राजनीति का मिश्रण और 4200 करोड़ क्या लोकसभा की दो सीट पक्की ! जी हा अध्यात्म के साथ राजनीति कर भी कर गए मोदी!जी हा जहाँ आज आदि बद्री में आते ही ओम पर्वत की और मुख करके थोड़ी देर आसन लगा अध्यात्म किया भी और सन्देश भी दिया क्योकि उत्तराखंड का मीडिया और नेशनल मीडिया सुबह इस खबर की हाइप बनाए हुए है. तो जागेश्वर धाम में भी पूजा अर्चना कर अध्यात्म का सन्देश देने की कोशिश सफल रही. सीएम धामी और उनकी टीम की भी तारीफ मोदी कर गए धामी मोदी की गाड़ी की पिछली सीट पर उनके साथ थे.

अध्यात्म,राजनीति का मिश्रण और 4200 करोड़ बदले में लोकसभा की दो सीट !

दूसरी और 4200 करोड़ की सौगात कुमाऊ को देकर विकास के नाम पर जनता की सहानुभूति और कांग्रेस पर आरोप लगा ये लोग विकास नहीं करते है दशकों से इन लोगो ने कुछ नहीं किया. लेकिन मोदी कर रहा है ऐसा कह राजनीति भी कर गए.इसके साथ ही स्थानीयता का भाव दिखाते हुए पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी, अल्मोड़ा की बाल मिठाई अपने सम्बोधन में बोल गए.बीच बीच में तालियां भी बजती रही.

4200 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास 

इससे पूर्व नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखण्ड को लगभग 4200 करोड़ रूपये की सौगात अलग अलग 23 योजनाओ का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। शिलान्यास 2100 करोड़ जिसमे पॉलीहाउस निर्माण, उच्च घनत्व वाले सघन सेब बागानों की योजना, राष्ट्रीय राजमार्गों पर 2 लेन एवं ढलान उपचार के 5 कार्य, राज्य में 32 पुलों का निर्माण, एसडीआरएफ के तहत अग्नि सुरक्षा बुनियादी ढांचे और बचाव उपकरणों को मजबूत करना, देहरादून में राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र का अपग्रेडेशन, बलियानाला, जनपद नैनीताल में भूस्खलन की रोकथाम हेतु उपचार, 20 मॉडल डिग्री कॉलेजों में हॉस्टल और कंप्यूटर लैब का निर्माण, सोमेश्वर, अल्मोडा में 100 बिस्तरों वाला उप जिला अस्पताल, चंपावत में 50 बिस्तरों वाले अस्पताल ब्लॉक का निर्माण, रूद्रपुर में वेलो-ड्रोम निर्माण कार्य, स्पोर्ट्स स्टेडियम, हल्द्वानी में एस्ट्रो टर्फ हॉकी मैदान का निर्माण, चार धाम की भांति मानसखंड के मंदिर क्षेत्रों का विकास, मानसखंड मंदिर माला मिशन के अंतर्गत जागेश्वर धाम, हाट कालिका एवं नैना देवी मंदिर में अवस्थापना सुविधाओं का विकास शामिल हैं।और लोकार्पण में पीएमजीएसवाई के तहत 76 सड़कें, पीएमजीएसवाई के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 25 पुल, 09 जिलों में 15 ब्लॉक कार्यालय भवन, केन्द्रीय सड़क निधि के अन्तर्गत 3 सड़क सुदृढ़ीकरण कार्य, कौसानी – बागेश्वर रोड, धारी – डोबा – गिरेचिना रोड, नगला – किच्छा एस एच रोड डबल लेन, राष्ट्रीय राजमार्गों को 2 लेन एवं सुदृढ़ीकरण करने का कार्य, एन एच 309 बी-अल्मोड़ा- पेट्सल -पनुआनौला – दन्या एन एच – टनकपुर – चल्थी, प्रदेश में 39 पुल एवं देहरादून में यूएसडीएमए भवन, 38 ग्रामीण पंपिंग पेयजल योजनाएं और 03 ट्यूबवेल आधारित पेयजल योजनाएं, 419 ग्रामीण ग्रेविटी पेयजल योजनाएं, थरकोट, पिथौरागढ़ में कृत्रिम झील, 132 केवी पिथौरागढ़-लोहाघाट-चंपावत ट्रांसमिशन लाइन के कार्य शामिल हैं।

सीएम धामी ने कहा  धन्य हुई देवभूमि 

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने  कहा कि जिस प्रकार मोदी जी के नेतृत्व में केदारखंड में मंदिरों तथा पौराणिक स्थलों का विकास हो रहा है। उनकी मानसंखंड की इस यात्रा द्वारा इस क्षेत्र का भी संपूर्ण विकास सुनिश्चित होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में आज भारत पुनः विश्वगुरू बनने की ओर अग्रसर है। आज जहां एक ओर देश में आंतरिक सुरक्षा मजबूत हुई है, वहीं विश्व में भारत का मान-सम्मान बढ़ रहा है। रूस और यूक्रेन के बीच हुए युद्ध के समय भारत द्वारा दिखाई गई कूटनीतिक परिपक्वता हो या जी-20 सम्मेलन के अध्यक्ष के रूप में विश्व के सभी प्रमुख देशों को एक मंच पर लाकर दिल्ली घोषणा पत्र पर सहमति स्थापित करना हो।

इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट, कैबिनेट मंत्री उत्तराखण्ड सतपाल महाराज,  गणेश जोशी, प्रेमचंद अग्रवाल, सुबोध उनियाल, डॉ. धन सिंह रावत, श्रीमती रेखा आर्या, सौरभ बहुगुणा, सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, अजय टम्टा, राज्यसभा सांसद  नरेश बंसल, श्रीमती कल्पना सैनी, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र भट्ट उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.