Wednesday, January 26, 2022
HomeNationalराजधानी दिल्ली जा रहे हैं तो मोबाइल फोन का नेटवर्क नहीं करेगा...

राजधानी दिल्ली जा रहे हैं तो मोबाइल फोन का नेटवर्क नहीं करेगा काम, जाने क्यों

अगर आप देश की राजधानी दिल्ली जा रहे तो थोड़ा सावधान हो जाए नहीं तो आप अपनों से कट जाएंगे। ऐसा हम इस लिए कह रहे है क्योंकि देश की राजनधानी के आसपास के क्षेत्रों जैसे गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद जैसे क्षेत्र की मोबाइल कंपनियों ने टू जी नेटवर्क को पूरी तरह से बंद कर दिया है।

बताते चले की देश में थ्री जी, फोर जी सेवा शुरू हो जाने के बाद अधिकांश उपभोक्ता एंड्रायड फोन रखते हैं। गांव व छोटे कस्बे में रहने वाले साधारण व्यक्ति टू जी या थ्री जी से चलने वाला फोन रखते हैं, जो टू जी नेटवर्क से चलता है। लेकिन यदि आप राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली या उसके आस-पास के क्षेत्र में जा रहे हैं तो स्मार्ट या एंड्रायड फोन लेकर जाएं, अन्यथा काल नहीं कर पाएंगे और इंटरनेट भी नहीं चला पाएंगे। टू जी या बटन वाले मोबाइल फोन पर सिग्नल नहीं मिलेगा।

मोबाइल कंपनियों ने बंद किया 2जी नेटवर्क

दरअसल, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्र गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद जैसे क्षेत्र की मोबाइल कंपनियों ने टू जी नेटवर्क को पूरी तरह से बंद कर दिया है। जबकि देश के अन्य सभी स्थानों पर टू जी के साथ थ्री जी व फोर जी नेटवर्क की सुविधा उपलब्ध है। राष्ट्रीय राजधानी में क्षेत्र में पहुंचते ही टू जी नेटवर्क वाला मोबाइल हैंडसेट से सिग्नल पूरी तरह से गायब हो जाएगा। उसके बाद काल नहीं कर पाएंगे और इंटरनेट भी नहीं चला पाएंगे।

जानकारी के अभाव में बाहर के उपभोक्ता राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में जाते ही परेशान हो जाते हैं। मोबाइल का युग आ जाने के कारण पीसीओ की व्यवस्था लगभग खत्म हो चुकी है। ऐसे में वह अपने परिवार वालों या अन्य किसी से काल कर संपर्क नहीं कर पाता है। राष्ट्रीय राजधानी की सीमा से बाहर आते ही परेशान उपभोक्ता का मोबाइल अपने आप ही काम करना शुरू कर देता है।

इसे भी पढ़े-New Year 2022 – कुछ इस तरह पड़ेगा आपकी जेब पर सीधा असर

मोबाइल कंपनियां राष्ट्रीय राजधानी के बाहर के क्षेत्रों में अभी काल करने की सुविधा के साथ धीमी गति की इंटरनेट की सुविधा टू जी नेटवर्क पर उपलब्ध करता है। उप महाप्रबंधक राकेश बिष्ट ने बताया कि राजधानी क्षेत्र में टू जी नेटवर्क को बंद कर दिया गया है। इसलिए टू जी नेटवर्क वाला हैंडसेट पहुंचते ही काम करना बंद कर देता है। टू जी मोबाइल सेट से सिम निकाल कर एंड्राइड मोबाइल हैंडसेट में सिम कार्ड डालते ही सिग्नल मिलना शुरू हो जाएगा।

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.