Thursday, February 29, 2024
spot_img
spot_img
HomeUttar Pradeshअयोध्या को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बड़ा सौगात द‍िया छह वंदे भारत...

अयोध्या को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बड़ा सौगात द‍िया छह वंदे भारत एक्सप्रेस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पुनर्निर्मित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया। इसके बाद मोदी ने अयोध्या में महर्षि वाल्मिकी अयोध्या धाम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। हवाई अड्डे के पहले चरण के निर्माण पर 1,450 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए गए हैं।

हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6,500 वर्ग मीटर होगा और इसे प्रति वर्ष लगभग 10 मिलियन यात्रियों की सेवा के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। उद्घाटन समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश भर के विभिन्न मार्गों को जोड़ने वाली दो अमृत भारत एक्सप्रेस और छह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। यह दरभंगा-अयोध्या-आनंद विहार अमृत भारत एक्सप्रेस टर्मिनल और मालदा टाउन-सर एम विश्वेश्वरैया (बेंगलुरु) अमृत भारत एक्सप्रेस टर्मिनल पर रुकी।

इन ट्रेनों की सौगात दी पीएम ने

इनमें श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस; अमृतसर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस; कोयंबटूर-बैंगलोर कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस; मैंगलोर-मडगांव वंदे भारत एक्सप्रेस; जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस और अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल है।

अयोध्या पहुंचने के बाद मोदी हवाई अड्डे से ही ‘अयोध्या धाम’ रेलवे स्टेशन के लिए एक रोड शो पर निकले, जहां विभिन्न क्षेत्रों के लोगों ने सड़कों के दोनों तरफ खड़े होकर प्रधानमंत्री का हाथ हिलाकर अभिवादन किया और उनकी तस्वीर भी लेते दिखे। अयोध्या पहुंचने के बाद मोदी हवाई अड्डे से ही एक रोड शो पर निकले। इस दौरान सड़क के दोनों ओर हजारों लोगों की भीड़ प्रधानमंत्री की एक झलक पाने को बेताब दिखी। मोदी का कारवां रेलवे स्टेशन की ओर बढ़ा।

सुरक्षाकर्मियों से घिरे मोदी सड़कों के दोनों ओर उमड़े लोगों का उत्साह देखकर खुद को रोक नहीं पाये और प्रधानमंत्री ने भी अपने वाहन का दरवाज़ा खोला और हाथ हिलाकर उत्साहित जनता का अभिवादन किया। फिर वह वाहन पर खड़े होकर ही लोगों के अभिवादन का जवाब देते नजर आए। लोग उनके काफिले पर पुष्प वर्षा कर रहे थे। मोदी ने सफेद कुर्ता, सदरी और नीले रंग का दुशाला पहना हुआ था।

इसे भी पढ़े-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रानीबाग स्थित एचएमटी फैक्ट्री का निरीक्षण किया

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.