Tuesday, May 17, 2022
spot_imgspot_img
spot_img
HomeBusiness...तो अब मुर्गियों ने बंद कर दिया Eggs देना !

…तो अब मुर्गियों ने बंद कर दिया Eggs देना !

खबर संसार, मुंबई: जरा संभकर यूं तो सेहत के अंडा बेहद अच्छा बताया जाता है, लेकिन, अब महंगा अंडा आपके जेब की सेहत बिगाड़ सकता है। क्योंकि अब मुर्गियों ने  Eggs देना बंद कर दिया है।

महाराष्ट्र के पुणे जिले में एक पोल्ट्री फार्म के मालिक ने पुलिस में एफआईआर दर्ज कराने गया, कि शिकायतकर्ता का कहना है कि एक कंपनी द्वारा मुहैया कराए गए मुर्गीदाना के सेवन के बाद फार्म की मुर्गियों ने Eggs देना बंद कर दिया है। एक अधिकारी ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी।

यह भी पढ़े-  अब इजराइल में Mask पहनना जरूरी नहीं

शिकायत पर किसी तरह की प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है। क्योंकि संबंधित उत्पादनकर्ता ने मुर्गीपालन फार्म के मालिकों को मुआवजा देने पर सहमति जताई है। शिकायतकर्ता का कहना है कि उसने अहमदनगर जिले स्थिति एक कंपनी से मुर्गियों के लिए मुर्गीदाना खरीदा था। मुर्गियों ने इस दाने का सेवन किया। उसके बाद से मुर्गियों ने Eggs देना ही बंद कर दिया। पुलिस ने पशुलपालन विभाग के अधिकारियों के साथ इस बात पर चर्चा की।

ज्यादा सर्दी में मुर्गी नही देती अंडे

ज्यादा सर्दियों के दौरान, ज्यादातर मुर्गियां Eggs देना बंद कर देती हैं। किसी भी मुर्गी के लिए धूप अंडे के उत्पादन के सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। देश में पोल्ट्री उद्योग का कुल कारोबार 90 हजार करोड़ रुपए का है, जिसमें 65 प्रतिशत हिस्सा चिकन मीट का और 35 फीसदी हिस्सा अंडे का है।

पोल्ट्री इंडस्ट्री का भारत में तेजी से विस्तार हुआ है। तेलंगाना, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश से लेकर से पंजाब-हरियाणा और उत्तर प्रदेश में करोड़ों लोग इस कारोबार से जुड़े हैं। पोल्ट्री का कारोबार असंगठित है, जिनमें कुछ समय पहले तक सिर्फ छोटे किसान हुआ करते थे, लेकिन अब बड़ी कंपनियां भी ठेके पर काम कराने लगी हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.

you're currently offline