Wednesday, February 28, 2024
spot_img
spot_img
HomeUncategorizedबजट से पहले सप्ताह में शेयर बाजार झूमा, सेंसेक्स के शेयर बनें...

बजट से पहले सप्ताह में शेयर बाजार झूमा, सेंसेक्स के शेयर बनें रॉकेट

बजट सप्ताह की शुरुआत हो चुकी है। इसी बीच बजट को देखते हुए शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। शेयर बाजार में कारोबारी सप्ताह के पहले ही दिन काफी रोचक धमाल मचा हुआ है। देश में अंतरिम बजट सोमवार से महज दो दिन बाद ही पेश किया जाएगा। इससे पहले शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है।
कारोबारी सप्ताह के पहले ही दिन सेंसेक्स और निफ्टी में शानदार उछाल आया है। दोनों ही इंडेक्स पहले दिन रॉकेट की रफ्तार से उछले है। सोमवार को बीएसई के 30 शेयरों वाले सेंसेक्स में 600 अंकों से अधिक का उछाल देखने को मिला है। एनएसई निफ्टी में भी 150 की बढ़त देखने को मिली है।

बाजार खुलने के साथ ही 400 अंकों की बढ़त हासिल की

इस दौरान बीएसई के 30 शेयरों वाले सेंसेक्स ने बाजार खुलने के साथ ही 400 अंकों की बढ़त हासिल की, जो शुरुआती कारोबार में मिली थी। वहीं एशियाई बाजार के रुख की बात करें तो इसमें सकारात्मक रुख देखने को मिला है। इसके साथ ही घरेलू बाजार में भी तेजी देखने को मिली है। आंकड़ों के मुताबिक बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 503.47 अंक उछलकर 71,204.14 अंक पर पहुंच गया।
इसके अलावा निफ्टी 178.55 अंक चढ़कर 21,531.15 अंक पर रहा। सेंसेक्स की कंपनियों में सन फार्मा, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, पावर ग्रिड, लार्सन एंड टुब्रो, एनटीपीसी, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में सबसे अधिक तेजी आई। वहीं जेएसडब्ल्यू स्टील, इंफोसिस, आईटीसी और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में गिरावट आई।
अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी फायदे में रहे। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को मिले जुले रुख के साथ बंद हुए। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.51 प्रतिशत की बढ़त के साथ 83.98 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गत बृहस्पतिवार को 2,144.06 करोड़ रुपये के शेयर बेचे थे।

इस दिन पेश होगा बजट

बता दें कि 1 फरवरी 2024 को संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। इस कारण ये पूरा बजट सप्ताह होने वाला है। बता दें कि निर्मला सीतारमण द्वारा पेश होने वाला ये बजट अंतरिम बजट होगा। वहीं पूर्ण बजट को नई सरकार के गठन के बाद पेश किया जाएगा। इसे महिला वित्त मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण लागतार छठी बार पेश करने जा रही है। संभावना है कि इस अंतरिम बजट में बड़े ऐलान नहीं होंगे।
RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.