Thursday, February 29, 2024
spot_img
spot_img
HomeNationalशाही ईदगाह मामले में सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के आदेश को...

शाही ईदगाह मामले में सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के आदेश को रखा बरकरार

शाही ईदगाह मामले में मुस्लिम पक्ष सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है। देश की सर्वोच्च अदालत ने हाई कोर्ट के फैसले को बरकरार रखा। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने हाल ही में शाही ईदगाह की सर्वे की इजाजत दी थी।

Shahi Eidgah मामले में शामिल मुस्लिम पक्षों ने उत्तर प्रदेश के मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि मंदिर से सटे शाही ईदगाह परिसर में अदालत की निगरानी में जांच कराने की अनुमति देने वाले इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

शाही ईदगाह मस्जिद प्रबंध समिति के सचिव और वकील तनवीर अहमद ने इससे पहले गुरुवार देर रात एक बयान जारी किया था जिसमें उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने की समिति की मंशा का जिक्र किया था।

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमपीएलबी) के प्रवक्ता कासिम रसूल इलियास ने शाही ईदगाह कमेटी के फैसले के प्रति समर्थन जताया. उन्होंने पुष्टि की कि एआईएमपीएलबी कानूनी समिति शाही ईदगाह मस्जिद समिति का समर्थन करेगी।

एआईएमपीएलबी कानूनी समिति शाही ईदगाह मस्जिद समिति का समर्थन करेगी

बाबरी मस्जिद विवाद के दौरान केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए 1991 के कानून का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस कानून का उद्देश्य 1947 की यथास्थिति बनाए रखते हुए पूजा स्थलों से संबंधित विवादों को हल करना था।

इलियास ने टिप्पणी करते हुए कहा कि यह अनुमान लगाया गया था कि इस कानून के बाद कोई और संघर्ष उत्पन्न नहीं होगा, लेकिन कुछ तत्व, जो हिंदुओं और मुसलमानों के बीच शांति और सद्भाव को बढ़ावा देने में रुचि नहीं रखते हैं, अपने राजनीतिक लाभ के लिए कलह को बढ़ावा देने पर आमादा हैं।

हाईकोर्ट ने गुरुवार को शाही ईदगाह परिसर की अदालत की निगरानी में जांच को मंजूरी दे दी। अदालत ने मस्जिद परिसर के सर्वेक्षण की निगरानी के लिए एक अधिवक्ता आयुक्त की नियुक्ति का समर्थन किया, याचिकाकर्ताओं का तर्क है कि यह एक हिंदू मंदिर के रूप में इसकी पूर्व स्थिति का संकेत देता है। न्यायमूर्ति मयंक कुमार जैन ने कहा कि 18 दिसंबर को आगामी सुनवाई में सर्वेक्षण की बारीकियों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Anushka ने प्यूमा पर लगाया बिना परमिशन फोटो इस्तेमाल करने का आरोप

हमारे फ़ैज़ी वेबसाइट से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.