Wednesday, September 22, 2021
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
HomeInternationalAmerica में आए 8.2 तीव्रता के भूकंप के भयानक झटके, सुनामी की...

America में आए 8.2 तीव्रता के भूकंप के भयानक झटके, सुनामी की चेतावनी

- Advertisement -Large-Reactangle-9-July-2021-336

अलास्का, खबर संसार। अमेरिका (America) के अलास्का पेनिनसुला में बुधवार रात भयानक भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस भूकंप की तीव्रता रेक्टर स्केल पर 8.2 बताई गई है।

ये झटके इतने तेज थे कि इनके बाद सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है। झटकों के कारण भयानक तबाही की आशंका जताई गई है। फिलहाल भूकंप से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी का इंतजार किया जा रहा है।

- Advertisement -Banner-9-July-2021-468x60

अमेरिकी जियॉलजिकल (America) सर्वे ने रात 11:15 बजे सतह के 29 मील नीचे भूकंप महसूस किया। इसका असर केंद्र से कहीं दूर तक हुआ है। USGS के मुताबिक बाद में कम से कम दो और झटके आए हैं जिनकी तीव्रता 6.2 और 5.6 बताई गई है। पिछले सात दिन में इस इलाके के 100 मील के अंदर 3 की तीव्रता से ज्यादा का भूकंप नहीं आया है।

इसे भी पढ़े-अगर आपके मोबाइल में लगा है Vodafone Idea का सिम तो हो जाएं सावधान

इन झटकों के बाद दक्षिण अलास्का, अलास्का के पेनिनसुला और Aleutian टापू पर सुनामी की चेतावनी दी गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक भूकंप के जमीन में ज्यादा नीचे नहीं होने की वजह से इसके कारण शायद उतना नुकसान न हो, जितना इसके कारण उठने वाली सुनामी की लहरें से। वहीं देश के पश्चिमी तट पर होने वाले नुकसान का आकलन किया जा रहा है।

NWS Pacific Tsunami Warning Center ने प्रशांत महासागर के तट पर सुनामी की चेतावनी जारी कर दी है। इसके अलावा गुआम और हवाई में भी सतर्क रहने को कहा गया है। लोगों से तट से दूर सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है।

बेहद सक्रिय है अलास्का का क्षेत्र
अलास्का Pacific Ring of Fire में आता है जिसे सीस्मिक ऐक्टिविटी में काफी सक्रिय माना जाता है। यहीं पर मार्च 1964 में उत्तरी अमेरिका (America) का सबसे विनाशकारी भूकंप दर्ज किया गया था जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 9.2 थी। इससे Anchorage, अलास्का की खाड़ी, अमेरिा का पश्मिची तट और हवाई पर भारी तबाही मची थी। भूकंप और सुनामी में 250 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

हम आपको ताजा खबरें भेजते रहेंगे....!

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.