Sunday, November 27, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
HomeInternationalचीन-रूस तक तबाही मचा सकती है trident-2 मिसाइल, परीक्षण सफल

चीन-रूस तक तबाही मचा सकती है trident-2 मिसाइल, परीक्षण सफल

वॉशिंगटन, खबर संसार। अमेरिका ने अपनी सबमरीन से दागे जाने वाली महाविनाशक मिसाइल ट्राइडेंट-2 (trident-2) का अटलांटिक महासागर में सफल परीक्षण किया है।

परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम यह मिसाइल 8 हजार किलोमीटर मार कर सकती है। बताया जा रहा है कि इस ट्राइडेंट मिसाइल को फ्लोरिडा के तट से दागा गया और यह अफ्रीका के पास अससेंसन द्वीप के पास गिरी।

इसे भी पढ़ेे-  Aapda से निपटने में सरकार विफल- दीपक

इस दौरान मिसाइल ने करीब 8200 किलोमीटर की दूरी तय की। मिसाइल लॉन्‍च के समय फ्लोरिडा में शाम का वक्‍त था और लोगों को ऐसा लगा जैसे धूमकेतु धुंआ छोड़ते हुए जा रहा हो।

अमेरिका ने यह परीक्षण ऐसे समय पर किया है जब रूस और चीन के साथ उसका तनाव बढ़ा हुआ है। रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक यह म‍िसाइल परीक्षण दुश्‍मन के हमले के बाद अमेरिका और ब्रिटेन के जवाबी हमले की क्षमता को परखने के लिए बेहद अहम था।

पनडुब्बियों पर एक हजार परमाणु हथियार तैनात किए

अभी तक यह स्‍पष्‍ट नहीं हो सका है कि ट्राइडेंट 2 (trident-2) मिसाइल को अमेरिका या ब्रिटेन में से किसकी सबमरीन से दागा गया था। अमेरिका अपनी मिसाइल का अक्‍सर प्रशांत महासागर में परीक्षण करता रहा है। हालांकि हाल ही में फ्रांस ने भी अपनी एक मिसाइल का अटलांटिक महासागर में परीक्षण किया था। इससे पहले वर्ष 2016 में ब्रिटेन की नौसेना ने इसी मिसाइल का परीक्षण किया था जो असफल रहा था।

ट्राइडेंट-2 (trident-2) अमेरिका की सबसे खतरनाक मिसाइलों में से एक है। सबमरीन से दागे जाने वाली यह मिसाइल परमाणु हथियार लेकर जाने में सक्षम है। विशेषज्ञों के मुताबिक अमेरिका हर साल इस मिसाइल का एक परीक्षण करता है। अमेरिका ने मिसाइल परीक्षण के लिए पहले ही चेतावनी दे दी थी। अमेरिका की नौसेना ने अपनी पनडुब्बियों पर एक हजार परमाणु हथियार तैनात किए हैं।

फेसबुक पेज से जुड़े

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.