Monday, February 26, 2024
spot_img
spot_img
HomeUttarakhandउत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की MSC तथा BSC विषय की कार्यशाला हुई

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की MSC तथा BSC विषय की कार्यशाला हुई

उत्तराखण्ड मुक्त विश्वविद्यालय के वानिकी एवं पर्यावरण विज्ञान विभाग में परास्नातक स्तर पर एमएससी (पर्यावरण विज्ञान), एम.ए. (पर्यावरण अध्‍ययन) एवं स्‍नातक स्‍तर पर बीएससी में वानिकी विषय का का संचालन किया जाता है। भौमिकी एवं पर्यावरण विज्ञान के निदेशक प्रोफेसर पीडी पंत ने बताया कि मुक्त एवं दूरस्थ शिक्षा पद्धति में पर्यावरण विज्ञान एवं वानिकी जैसे विषयों की गुणवत्ता को बनाए रखने हेतु विश्वविद्यालय द्वारा छात्रों के लिए विशिष्ट परामर्श सत्रों का आयोजन किया जाता है ताकि शिक्षार्थियों का न केवल सैद्धांतिक ज्ञान वर्धन हो आपितु वह प्रयोगशाला में सैद्धांतिक जान का समुचित परिक्षण भी कर सकें।

इन उद्देश्यों की पूर्ति हेतु इन दिनों विश्वविद्यालय के वानिकी एवं पर्यावरण विज्ञान विभाग द्वारा एम॰बी०पी०जी० कालेज के बनस्पति विज्ञान विभाग के साथ मिलकर ऐसे परामर्श सत्रों का आयोजन किया जा रहा है जिसमें सैद्धांतिक परामर्श सत्रों के साथ-साथ प्रयोगात्मक एवं क्षेत्रीय अध्ययन परामर्श सत्र भी शामिल है।

एक से नौ तक चलेगा कार्यक्रम

विभाग के कार्यक्रम समन्वयक डा. एच.सी. जोशी ने बताया कि एम०एससी० (पर्यावरण विज्ञान) के शिक्षार्थियों हेतु इस प्रकार के परामर्श सत्रों का आयोजन दिनांक 1 सितम्बर से आरम्भ हो गया है और यह दिनांक 9 सितम्बर तक चलेंगा। उन्होंने यह भी बताया कि इस दौरान शिक्षार्थियों को पर्यावरण की दृष्टि से महत्वपूर्ण क्षेत्रों, संस्थानों एवं औद्योगिक इकाईयों का भ्रमण कराया जाएगा ताकि शिक्षार्थियों को पर्यावरण से संबंधित विभिन्‍न पहलुओं की व्‍यवहारिक जानकारी हो सके।

इस क्रम में कल दिनांक 5 सितम्बर को शिक्षार्थियों हेतु सेंचुरी पल्प एंड पेपर मिल, लालकुआँ का क्षेत्रीय भ्रमण आयोजित किया गया जिसमें पर्यावरण विज्ञान के 30 शिक्षार्थियों के साथ विभाग के प्राध्यापकों डा. बीना तिवारी फुलारा, डा. कृष्ण कुमार टम्टा, नेहा तिवारी एवं भावना आदि ने प्रतिभाग किया। डॉ. बीना ने बताया कि इस अध्ययन भ्रमण के अन्तर्गत शिक्षार्थियों ने सर्वप्रथम सेंचुरी पल्प एंड पेपर मिल की एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्‍लांट (ई.टी.पी. यूनिट) का भ्रमण किया।

वरिष्ठ महाप्रबंधक नरेश चंद्र कफल्टिया जी ने शिक्षार्थियों को ई.टी.पी. यूनिट के सम्बंध में जानकारी दी तत्पश्चात ई.टी.पी. यूनिट के सेक्शन हेड ललित जोशी की अगुवाई में संपूर्ण यूनिट का भ्रमण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ और इस दौरान श्री जोशी द्वारा शिक्षार्थियों को यूनिट की विभिन्न कार्यशालाओं से संबंधित विस्तृत जानकारी प्रदान की गई ।अध्ययन भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत आज दिनांक 6 सितम्बर को शिक्षार्थियों हेतु नारायणनगर, नैनीताल अवस्थित हिमालयन बोटेनिकल गार्डन का शैक्षणिक भ्रमण आयोजित किया गया।

शिक्षार्थियों को एक्स-सिटू कन्‍जर्वेशन की विभिन्न पद्धतियों से अवगत कराया गया

हिमालयन बोटेनिकल गार्डन में वन क्षेत्राधिकारी प्रमोद तिवारी द्वारा हिमालयन बोटेनिकल गार्डन में स्वागत करते हुए वहां शिक्षार्थियों को एक्स-सिटू कन्‍जर्वेशन की विभिन्न पद्धतियों से अवगत कराया गया। इस दौरान बीट अधिकारी अरविंद कुमार एवं सहायक बीट अधिकारी कु. मीनाक्षी आर्य द्वारा शिक्षार्थियों को विभिन्न प्रकार के औषधीय पौधों, संग्रहालय, कैक्टसगार्डन, बटरफ्लाई पार्क, फर्न्स एवं आर्केडियम आदि का भ्रमण कराते हुए विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।

इस दौरान उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की ओर से सहायक प्राध्यापक डॉ. बीना तिवारी फुलारा , डा. कृष्ण कुमार टम्टा, नेहा तिवारी, भावना एवं शिक्षार्थी उपस्थित थे। इससे पूर्व दिनांक 1 सितम्बर से 4 सितम्बर तक स्नातक वर्ग के शिक्षार्थियों हेतु विश्वविद्यालय के तीनपानी स्थित कैम्पस में वानिकी विषय की प्रयोगात्मक कार्यशाला का भी आयोजन किया गया।

निदेशक, भौमिकी एवं पर्यावरण विज्ञान विद्याशखा, प्रो. पी. डी. पंत ने‌ बतया कि इस तरह के शैक्षणिक भ्रमण पाठ्यक्रम के महत्वपूर्ण अंग हैं और भविष्य में भी इस तरह के शैक्षणिक भ्रमण आयोजित किए जाएंगे। कायर्क्रम समन्‍वयक डा. एच.सी. जोशी ने यह भी बताया कि इस प्रकार की एक अन्य प्रयोगात्मक कार्यशाला गढ़वाल क्षेत्र के शिक्षार्थियों के लिए 8 से 16 सितम्बर तक पी॰एल॰एम॰एस॰ पी॰जी॰ कालेज ऋषिकेश में भी आयोजित की जाएगी।

इसे भी पढ़े- पवन खेड़ा की कोर्ट में होगी पेशी, ट्रांजिट रिमांड पर असम ले जाएगी पुलिस

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.