Monday, June 24, 2024
HomeAdministrative98 करोड़ की मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ED ने की जब्त, Raj...

98 करोड़ की मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ED ने की जब्त, Raj Kundra की संपत्ति

जी, हां बिजनेसमैन Raj Kundra की पत्नी शिल्पा शेट्टी के जुहू स्थित फ्लैट समेत उनकी 97 करोड़ रुपये की संपत्ति प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जब्त कर ली है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक पोस्ट में घोषणा की है कि वह राज कुंद्रा और शिल्पा शेट्टी की 97 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त करेगा। गुरुवार दोपहर एक बयान में एजेंसी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए), 2002 के प्रावधानों के तहत रिपु सूदन कुंद्रा, जिन्हें राज कुंद्रा के नाम से भी जाना जाता है, की अचल और चल संपत्तियों को अस्थायी रूप से संलग्न करने के अपने फैसले की घोषणा की।

बयान में कहा गया है, ईडी, मुंबई ने पीएमएलए, 2002 के प्रावधानों के तहत रिपु सूदन कुंद्रा उर्फ Raj Kundra से संबंधित 97.79 करोड़ रुपये की अचल और चल संपत्तियों को अस्थायी रूप से संलग्न किया है। संलग्न संपत्तियों में जुहू में स्थित आवासीय फ्लैट शामिल है जो वर्तमान में के नाम पर है। शिल्पा शेट्टी, पुणे में स्थित आवासीय बंगला और राज कुंद्रा के नाम पर इक्विटी शेयर। कुर्क की गई संपत्तियों में जुहू स्थित एक आवासीय फ्लैट शामिल है, जो वर्तमान में व्यवसायी की अभिनेत्री पत्नी शिल्पा शेट्टी के नाम पर पंजीकृत है। इसके अलावा पुणे स्थित एक आवासीय बंगला और राज कुंद्रा के नाम से पंजीकृत इक्विटी शेयर भी कुर्की में शामिल किए गए हैं।

ईडी ने ये आरोप

ईडी द्वारा की गई कार्रवाई कुंद्रा से जुड़ी कथित मनी लॉन्ड्रिंग गतिविधियों की चल रही जांच का हिस्सा है। मीडिया को दिए एक बयान में, केंद्रीय निकाय ने कहा कि उन्होंने मेसर्स वेरिएबल टेक पीटीई लिमिटेड, स्वर्गीय अमित भारद्वाज, अजय भारद्वाज, विवेक भारद्वाज, सिम्पी भारद्वाज के खिलाफ महाराष्ट्र पुलिस और दिल्ली पुलिस द्वारा दर्ज कई एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की। महेंद्र भारद्वाज और एमएलएम एजेंटों की संख्या।

एजेंसी के अनुसार, यह आरोप लगाया गया है कि ‘भोली-भाली जनता’ से बिटकॉइन के रूप में भारी मात्रा में धनराशि (2017 में ही 6600 करोड़ रुपये) एकत्र की गई थी, जिसमें ‘फॉर्म में प्रति माह 10% रिटर्न के झूठे वादे’ शामिल थे। बिटकॉइन का’. बयान में कहा गया है, “एकत्रित बिटकॉइन का उपयोग बिटकॉइन खनन के लिए किया जाना था और निवेशकों को क्रिप्टो परिसंपत्तियों में भारी रिटर्न मिलना था। लेकिन प्रमोटरों ने निवेशकों को धोखा दिया और गलत तरीके से प्राप्त बिटकॉइन को अस्पष्ट ऑनलाइन वॉलेट में छुपा रहे हैं।”

ईडी ने यह भी उल्लेख किया कि राज कुंद्रा को यूक्रेन में बिटकॉइन माइनिंग फार्म स्थापित करने के लिए गेन बिटकॉइन पोंजी घोटाले के मास्टरमाइंड और प्रमोटर अमित भारद्वाज से 285 बिटकॉइन प्राप्त हुए थे। उक्त बिटकॉइन अमित भारद्वाज द्वारा भोले-भाले निवेशकों से एकत्र की गई अपराध की आय से प्राप्त किए गए थे। ईडी ने कहा, “चूंकि सौदा सफल नहीं हुआ, कुंद्रा के पास अभी भी 285 बिटकॉइन हैं, जिनकी वर्तमान कीमत 150 करोड़ रुपये से अधिक है।”

इसे भी पढ़े-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रानीबाग स्थित एचएमटी फैक्ट्री का निरीक्षण किया

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.