Sunday, November 27, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
HomeInternationalश्रीलंका में प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति आवास का गेट तोड़ा, राजपक्षे घर छोड़...

श्रीलंका में प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति आवास का गेट तोड़ा, राजपक्षे घर छोड़ भागे

कोलंबो, खबर संसार। गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में हालात बिगड़ते जा रहे हैं। खबर आ रही है कि प्रदर्शनकारियों ने देश के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के आवास को घेर लिया है। कहा जा रहा है कि राजपक्षे घर छोड़कर भाग गए हैं।

बता दें श्रीलंका 1948 के बाद से सबसे खराब आर्थिक संकट से गुजर रहा है, जिससे नाराज प्रदर्शनकारी उनके इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। भारी प्रदर्शन के दौरान लोगों ने पीएम राजपक्षे के आवास को घेर लिया है। प्रदर्शनकारियों ने कोलंबो किले में राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास के गेट तोड़ दिए हैं। गौरतलब है कि राजपक्षे ने हाल ही में अपने देश को ऊर्जा संकट के कारण दिवालिया घोषित कर दिया था।

इसे भी पढेे- प्रदेश के खिलाड़ियों को बेहतर अवसर मिले इसके लिये खेल नीति तैयार की गई: सीएम

इससे पहले शनिवार को, पुलिस ने श्रीलंका के राष्ट्रपति और उनकी पूरी सरकार से इस्तीफा देने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोड़े थे। हजारों प्रदर्शनकारियों को श्रीलंका के राष्ट्रीय ध्वज के साथ देखा गया, जबकि कुछ ने ईंधन की तीव्र कमी का विरोध करने के लिए वाहनों पर सवार होकर प्रदर्शन किया।

सात लोग अस्पताल में भर्ती 

देश में चल रहे विरोध के बीच दो पुलिस अधिकारियों सहित कम से कम सात लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे। रिपोर्ट में कहा गया है कि तितर-बितर भीड़ फिर से इकट्ठी हो गई, जिसके बाद पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे।

श्रीलंका में आर्थिक संकट के बीच सरकार विरोधी प्रदर्शन

श्रीलंकाई लोग राजपक्षे सरकार के प्रति अधिक से अधिक असंतुष्ट हो गए हैं, जिसे वे देश में आर्थिक संकट के लिए जिम्मेदार ठहराते हैं। तीन महीने तक उनके कार्यालय के प्रवेश द्वार पर प्रदर्शनकारियों के कब्जे के बाद श्रीलंका के राष्ट्रपति शनिवार को वहां से निकल गए। अभी पिछले महीने ही श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने कहा था कि देश की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा के साथ सरकार की बातचीत जटिल रही है क्योंकि अब यह एक दिवालिया राज्य के रूप में प्रवेश कर चुका है।

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.