Wednesday, February 28, 2024
spot_img
spot_img
HomeUttarakhandबालगणना स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में डीएम ने कहा बालगणना अवश्य हो

बालगणना स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में डीएम ने कहा बालगणना अवश्य हो

रुद्रपुर, खबर संसार। जिलाधिकारी उदयराज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्टेट सभागार में बालगणना स्टीयरिंग कमेटी की बैठक आयोजित हुई। जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वन विभाग से समन्वय स्थापित कर वन क्षेत्र के भीतर स्थित डेरों/बस्तियों का विकास खण्डवार डाटा एकत्र कर वन गुर्जर क्षेत्र के बच्चों की बाल गणना अवश्य किया जाये।

उन्होने कहा कि पूर्व सर्वे की अपेक्षा वर्तमान में जनपद की जनसंख्या में वृद्धि हुई है, इस लिये औद्योगिक, खनन, गांव, शहर एवं घनी आबादी वाले क्षेत्रों का घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया जाये। उन्होने कहा कि जिस वार्ड/बस्ती में बाल गणना की जा रही है उन क्षेत्र में अस्थाई निवास करने वाले, कूड़ा बीनने वाले, भिखारी, अनाथ, मलिन बस्तियों में रहने वाले एवं श्रमिक परिवारों के बच्चों को अवश्य शामिल किया जाये।

उन्होने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र की ऐसी बस्तियां जिनकी बालगणना यदि गतवर्ष नहीं हो पायी थी, तो उसके लिये विस्तृत कायोजना बनाकर उनकी बालगणना की जाये। उन्होने कहा कि बालगणना हेतु घर-घर सर्वेक्षण के दौरान भरे गये प्रपत्रों/ऑकड़ों का मिलान गतवर्ष की बालगणना के ऑकड़ों से अवश्य कर लिया जाये, जिससे की पता चल सकें कि वर्तमान में कितनी वृद्धि हुई है। उन्होने कहा कि विद्यालयी शिक्षा से वंचित बच्चों की संख्या नगर क्षेत्रों में अधिक होती है।

घनी आबादी को सेक्टरों में बाट कर घर-घर सर्वेक्षण/बालगणना की जाये

इस लिये नगर क्षेत्रों की घनी आबादी को सेक्टरों में बाट कर घर-घर सर्वेक्षण/बालगणना की जाये। जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि विकास खण्डवार चिन्हित ऑउट ऑफ स्कूल बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने हेतु कार्ययोजना तैयार करें जिससे की कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहें। जिलाधिकारी ने सहायक श्रमायुक्त को निर्देश दिये कि बाल श्रम करने वाले बच्चों को चिन्हित कर स्पष्ट डाटा तैयार करें।

मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी आर्या ने बताया कि जनपद में निवासरत 03 से 18 आयु वर्ग के बच्चों की वर्ष 2023-24 की बालगणना की जानी है। उन्होने बताया कि बालगणना के संकलन में प्राथमिक व माध्यमिक एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा किया जायेगा। उन्होने बताया कि 20 अक्टूबर, 2023 से 15 नवम्बर, 2023 तक विकासखण्ड स्तर पर बालगणना कर प्रपत्र तैयार किये जायेगी।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी आर्या, जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरूद्ध, सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी एवं खण्ड शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे।

इसे भी पढ़े- पवन खेड़ा की कोर्ट में होगी पेशी, ट्रांजिट रिमांड पर असम ले जाएगी पुलिस

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.