Wednesday, April 17, 2024
HomeNationalजानें यूपीआई की नई सीमा अब एक दिन में इतने पैसे कर...

जानें यूपीआई की नई सीमा अब एक दिन में इतने पैसे कर सकेंगे ट्रांसफर

अब यूपीआई से एक दिन में इतने पैसे कर सकेंगे ट्रांसफर जी, हां आजकल सभी लोग बैंक का काम, डिटीएच र‍िचार्ज, मोबाइल र‍िचार्ज, यहा तक की शॉप‍िग भी घर बैठे कर रहे है एक तरह से यह कहा जा सकता है की आम से खास लोग ड‍िजिटल युग में जी रहे है। सारे काम घर बैठे ही हो जा रहे है वो भी मोबाइल से ही।

हमारे देश में 2016 में पेश किया गया था UPI

2016 में UPI ने देश में छोटी रहड़ी से लेकर बड़े से बड़े मॉल तक ऑनलाइन भुगतान करने की सुविधा दी। भुगतान UPI से आसानी से किया जा सकता है। इससे भुगतान बहुत आसानी से किया जा सकता है। आज UPI बहुत लोकप्रिय हो चुकी है। 2016 में हमारे देश में शुरू हुआ UPI ने भारत सहित दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है। अब फ्रांस, यूएई, सिंगापुर, नेपाल, श्रीलंका, भूटान, ओमान, कतर, रूस और मॉरीशस भी UPI सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं।

यूपीआई की Popularity में हुआ दमदार इज़ाफ़ा

NPCI, नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, UPI की लोकप्रियता का एक बड़ा हिस्सा है। एक आंकड़ा बताता है कि 2022 में भारत में UPI से 1.53 ट्रिलियन डॉलर का ट्रांजेक्शन हुआ, जो इसे काफी अपनाया गया है। यूपीआई की लोकप्रियता बढ़ने के साथ ही इसका इस्तेमाल भी काफी बढ़ा है।

जान लीजिये Daily UPI Limit

ऐसे में, अगर आप भी यूपीआई ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको डेली यूपीआई लिमिट के बारे में भी पता होना चाहिए। भारत में एक लाख रुपये की अधिकतम UPI सीमा है। Google Pay, PhonePe और Amazon Pay जैसे कई भुगतान ऐपों के लिए यह सीमा समान है। यदि आप एक ऐप से एक लाख रुपये भेजते हैं, तो आप उसी दिन दूसरे ऐप से अधिक राशि नहीं भेज सकते। यदि आपने एक ही नंबर से कई ऐप्स का खाता बनाया है, तो भी आपके पास एक लाख रुपये की कुल राशि होगी।

इसे भी पढ़े-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रानीबाग स्थित एचएमटी फैक्ट्री का निरीक्षण किया

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.