Business National

खोलिए डेयरी, सरकार दे रही 2.5 लाख की Subsidy

नई दिल्ली, खबर संसार: डेयरी खोलने के लिए केंद्र और राज्य स्तर पर सरकार पशुपालन के लिए लोन और Subsidy देती है, डेयरी खोलकर आप रोजाना कमाई का जरिया बना सकते हैं।

आधुनिक तरीके से पशुपालन करने से आय का एक अच्छा स्रोत Subsidy हो सकता है। गाय पालन करने वाले सामान्य लोगों को 50 प्रतिशत की तथा अनुसूचित जाति के लोगों के लिए 75 प्रतिशत सब्सिडी का लाभ दिया जाता है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ-

डेयरी फार्मिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

डेयरी का व्यवसाय शुरू करने के लिए शुरुआती चरणों में कम गायों या भैंसों का चयन करना होता है। मांग के आधार पर बाद के चरणों में मवेशियों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। इसके लिए आपको सबसे पहले बेहतर नस्ल जैसे कि गिर नस्ल की गाय खरीदें और उसकी अच्छी देखरेख और खानपान का ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें-  चीन ने LAC पर फिर बढ़ाया तनाव

इसका फायदा यह होगा कि अधिक मात्रा में दूध का प्रोडक्शन होने लगा। इससे आमदनी बढ़ेगी। कुछ दिनों बाद आप पशुओं की संख्या बढ़ा सकते हैं।

35 से 50 हजार रुपये तक की Subsidy

अगर आप छोटे स्तर पर डेयरी का काम शुरू करना चाहते हैं तो आप 2 गाय या भैंस से डेयरी की शुरूआत कर सकते हैं। दो पशुओं में आपको 35 से 50 हजार रुपये तक की सब्सिडी मिल सकती है। जिससे आप अपने आय का स्रोत बना सकते हैं।

कर्ज पर मिलती है सब्सिडी

डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने डेयरी उद्यमिता विकास योजना शुरू की हुई है। इस योजना का मकसद आधुनिक डेयरी तैयार करना है। इस योजना का मकसद है कि किसान और पशुपालक डेयरी फार्म खोल सकें और अपनी आय को बढ़ा सकें। इस योजना के तहत बैंक से कर्ज भी मुहैया कराया जाता है।

खास बात ये है कि इस कर्ज पर सब्सिडी मिलती है। अगर आप 10 पशुओं की डेयरी खोलना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 10 लाख रुपये की जरूरत होगी। कृषि मंत्रालय की क्म्क्ै योजना में आपको लगभग 2.5 लाख रुपये की Subsidy मिल जाएगी। यह सब्सिडी नाबार्ड की तरफ से दी जाती है।

Subsidy के लिए यहां करें अप्लाई

आपके हर जिले में नाबार्ड का कार्यालय होता है। यहां आप जाकर अपनी डेयरी का प्रोजक्ट बनाकर दे सकते हैं। इस काम के लिए जिले का पशुपालन विभाग आपकी पूरी मदद करेगा। और पूरी जानकारी भी देगा।

Related posts

Leave a Comment