Uttarakhand

बहुद्देशीय शिविर में Problems का मौके पर ही होगा निस्तारण

नैनीताल, खबर संसार। बहुद्देशीय शिविर में सुदूरवर्ती क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाऐं उपलब्ध कराने एवं जन समस्याओं (Problems) केे मौके पर ही निस्तारण व विभागों द्वारा चलायी जा रही योजनाओं से भी लाभांवित किया जाएगा।

ये जानकारी जिलाधिकारी सविन बंसल से प्राप्त निर्देशों के क्रम में अपर जिलाधिकारी एसएस जंगपांगी ने दी। उन्होंने शिविर से सम्बन्धित विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सम्पूर्ण तैयारियों के साथ स्वयं उपस्थित रहना सुनिश्चित करें।

उन्‍होंंने बताया कि तहसील कालाढूंगी के कोटाबाग में अधिक से अधिक मूलभूत सुविधाऐं उपलब्ध कराने एवं जन समस्याओं (Problems) के मौके पर ही निराकरण किये जाने के उद्देश्य से शासन की प्राथमिकताओं के अनुरूप 4 जनवरी को प्रातः 11 बजे से रा0उ0मा0वि0 कोटाबाग में बहुद्देशीय शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

फार्म भी भरें जाएगें

श्री जंगपांगी ने बताया कि शिविर में समाज कल्याण विभाग द्वारा वृद्धावस्था पेंशन, विधवा एवं दिव्यांग भरण पोषण, किसान पेंशन, तीलू रौतेली पेंशन, परित्यक्ता पेंशन आदि की जानकारी दी जायेगी एवं पेंशन सम्बन्धी फार्म भरवाए जायेंगे तथा पात्र व्यक्तियों को मौके पर ही पेंशन स्वीकृत की जायेगी और पेंशन प्रकरणों का दुरस्तीकरण भी किया जायेगा। इसी प्रकार छात्रवृत्ति, जनश्री बीमा योजना, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, गौरा देवी कन्याधन योजना के फार्म भरवाये जायेंगे।

कुपोषित बच्चों को चिन्हित एवं उपचार किया जाना, दिव्यांगजनों का चिन्हीकरण एवं उपकरण वितरण, दिव्यांग प्रमाण-पत्र वितरण किया जाना तथा विभागों में संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जन-सामान्य को पहुॅचाये जाने का कार्य किया जायेगा। डीडीआरसी के माध्यम से दिव्यांगों हेतु उपकरण तथा व्हील चेयर, श्रवण यंत्र आदि के वितरण तथा जयपुर फूट्स की माप की कार्यवाही की जायेगी।

शिविर में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा आईसीडीएस विभाग के माध्यम से लाए गए कुपोषित बच्चों का उपचार राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत सुनिश्चित किया जायेगा। स्वास्थ्य विभाग की निर्धारित टीम द्वारा आफलाइन दिव्यांग प्रमाण पत्र, स्वास्थ्य परीक्षण कैम्प, दिव्यांगों को वितरित किये जाने वाले उपकरण तथा औषधीय वितरण करेंगे। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा काउंसलर की व्यवस्था भी की जायेगी।

टीकाकरण आदि को काउंसिलिंग होगी

कैम्प में आने वाले लोगों को नशा मुक्ति, पोषण, परिवार कल्याण, टीकाकरण आदि हेतु काउंसिलिंग की जायेगी। कैम्प में आने वाले बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जायेगा। गर्भवती महिलाओं की जाॅच, निःशुल्क औषधि वितरण किया जाएगा। आफलाइन निगत प्रमाण पत्रों को आनलाईन कराने के उपरान्त सम्बन्धित उपजिलाधिकारी को उपलब्ध कराया जायेगा। शिविर में नेत्र परीक्षण के माध्यम से लोगों का दृश्य परीक्षण तथा यथासंभव चश्मों का वितरण किया जायेगा।

शिविर में बाल विकास विभाग द्वारा क्षेत्र में अवस्थित निकटतम आंगनबाड़ी केन्द्रों में अध्ययनरत् बच्चों तथा कार्यरत उत्कृष्ट कार्मिकों को कैम्प में पुरस्कृत कराया जायेगा। शिविर में बैबी किट्स, कलरिंग किट्स, स्वच्छता किट, डिक्शनरी आदि का वितरण कराया जायेगा व विभागीय योजनाओं की जानकारी दी जायेगी व समस्‍याओं (Problems) का निस्‍तारण भी होगा।

शिविर में राजस्व विभाग द्वारा आय, जाति प्रमाण-पत्र, चरित्र तथा स्थायी निवास प्रमाणपत्र जारी किये जायेंगे तथा निरविवादित उत्तराधिकार के मामलों की सुनवाई मौके पर ही की जायेगी । विद्युत विभाग द्वारा विद्युत बिलों का भुगतान एवं उसमें सुधार, अन्य समस्यों का निराकरण, शिविर में ही सम्बन्धित अधिकारी द्वारा किया जायेगा। विद्युत विभाग के अधिकारी शिविर से पूर्व शिविर क्षेत्र के बिल सुधारों की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी तथा तत्सम्बन्धित पर्चे एवं रशीद बुक भी शिविर में साथ लायेंगे।

पेयजल विभाग द्वारा पेयजल बिलों का भुगतान एवं उसमें सुधार, अन्य समस्याओं का निराकरण शिविर में ही सम्बन्धित अधिकारी द्वारा किया जायेगा। पेयजल विभाग के अधिकारी शिविर से पूर्व क्षेत्र के बिलों के सुधार की कार्यवाही की सुनिश्चित की जायेगी तथा तत्सम्बन्धित पर्ची एवं रशीद बुक भी शिविर में साथ लायेंगे।

Related posts

Leave a Comment