Wednesday, February 28, 2024
spot_img
spot_img
HomeHealthखुलासा - जानिए शराब के नशे में अंग्रेजी क्यों बोलने लगते हैं...

खुलासा – जानिए शराब के नशे में अंग्रेजी क्यों बोलने लगते हैं लोग

नई दिल्ली, खबर संसार: आपने देखा होगा कि कुछ लोग शराब के नशे में अजीबोगरीब हरकतें करते नजर आते हैं। कुछ लोग तो शराब के नशे में अंग्रेजी बोलते नजर आते हैं। जबकि वही लोग बिना शराब पिये बोलने में भी हिचकिचाते हैं। लेकिन जब लोग शराब पी लेते हैं तो उनकी शर्म छूट जाती है और अंग्रेजी में बात करते नजर आ जाते हैं।

रिसर्च में हुआ खुलासा

एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि इंसान नशे में अन्य भाषाओं को सीखने की कोशिश करता है जो काफी मददगार होता है। यूनिवर्सिटी ऑफ लीवरपूल, ब्रिटेन के एक कॉलेज तथा नीदरलैंड्स के यूनिवर्सिटी ऑफ मास्ट्रिच के शोधकर्ताओं ने इस पर रिसर्च किया।

ये भी पढे़ं- मध्य प्रदेश में शनिवार व रविवार को पूर्ण Lockdown

रिसर्च में सामने आया कि लिंगुइस्टिक प्रोफिसिएंशी यानि भाषाई दक्षता शराब की मात्रा से बढ़ जाती है। शोध में डच भाषा सीखने वाले 50 जर्मन लोगों के एक समूह को चुना। इनमें से कुछ लोगों को ड्रिंक में हल्की मात्रा में एल्कोहल दिया गया। जबकि, कुछ लोगों को ड्रिंक में एल्कोहल नहीं दिया गया।

ड्रिंक लेने के बाद छूट जाती है शर्म

शोध में सामने आया कि एल्कोहल मिली ड्रिंक पीने के बाद जर्मन लोगों के समूह को नीदरलैंड्स के लोगों से डच भाषा में बात करने को कहा गया। इसमें यह बात सामने आया कि जिन लोगों की ड्रिंक में एल्कोहल था उन्होंने शब्दों का सही उच्चारण किया। उन लोगों में भाषा के प्रयोग के दौरान बिल्कुल भी हिचकिचाहट नहीं थी।

शराब पीने से याददाश्त पर बुरा असर

वह लोग शराब के नशे में खुलकर डच भाषा में बात कर रहे थे। इन लोगों को उनके वजन की तुलना में हल्की मात्रा में एल्कोहल दिया गया। ये नतीजे लोगों को कम मात्रा में शराब पिलाने के बाद सामने आए। उनका कहना था कि डिंक करने के बाद उनकी हिचकिचाहट खत्म हो जाती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.