Thursday, February 22, 2024
spot_img
spot_img
HomeNationalतेज और हमून तूफान कहर बरपाने को तैयार, Cyclone का देखने लगा...

तेज और हमून तूफान कहर बरपाने को तैयार, Cyclone का देखने लगा असर

भारत के तट पर इन दिनों Cyclone बन रहे हैं, यही वजह है कि मौसम सेवा ने चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर में भयंकर तूफान और बंगाल की खाड़ी में तूफान बन रहा है. कम दबाव के कारण बंगाल की खाड़ी में तूफान की स्थिति बनी हुई है. अच्छी बात यह है कि दोनों तूफानों का असर भारत में नहीं होगा. हालांकि, इस तूफान का असर अरब देशों पर भी पड़ सकता है।

मौसम एजेंसी के मुताबिक, यमन के तट पर बेहद तेज तूफान आया है. यमन के कमज़ोर तट पर एक तेज़ चक्रवात आया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 6 घंटों में यह उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा और कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा।

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव

आईएमडी ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव का क्षेत्र पिछले छह घंटों के दौरान 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ा और चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया। उसने बताया कि शाम 5.30 बजे, कम दबाव की यह प्रणाली ओडिशा के पारादीप तट से लगभग 230 किमी दूर, पश्चिम बंगाल के दीघा से 360 किमी दक्षिण में और बांग्लादेश में खेपुपारा से 510 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में अवस्थित थी।

आईएमडी ने बताया, ‘‘अगले 12 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर इसके एक तीव्र चक्रवाती Cyclone में तब्दील होने की संभावना है।’’ उसने बताया कि इस प्रणाली के गहरे दबाव के रूप में 25 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे के आसपास खेपुपारा और चटगांव के बीच बांग्लादेश तट को पार करने की संभावना है। इस बीच, ओडिशा सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है। उसने भारी बारिश होने की सूरत में प्रशासन से निचले इलाकों से लोगों को निकालने को भी कहा है।

इसे भी पढ़े- पवन खेड़ा की कोर्ट में होगी पेशी, ट्रांजिट रिमांड पर असम ले जाएगी पुलिस

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.