Thursday, February 29, 2024
spot_img
spot_img
HomeNationalCM बनना चाहते थे टीएस सिंह देव, विधायक भी नहीं बन सके,...

CM बनना चाहते थे टीएस सिंह देव, विधायक भी नहीं बन सके, 94 वोट से हारे

छत्तीसगढ़ में सत्तारूढ़ कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। रविवार को घोषित चुनाव परिणामों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। इसके साथ ही राज्य में उपमुख्यमंत्री रहे वरिष्ठ नेता टीएस सिंह देव सहित उसके नौ मंत्री अपनी सीटें हार गए। सिंह देव को भाजपा के राजेश अग्रवाल से 94 वोटों से हराया है।

सिंह देव पार्टी के उन दिग्गज नेताओं में से एक थे जिन पर कांग्रेस इस चुनाव में भरोसा कर रही थी। 2018 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में, श्री देव ने भाजपा के अनुराग सिंह देव को 39,624 मतों के अंतर से हराकर यह सीट जीती थी। अंबिकापुर में मुख्यालय वाले सरगुजा के वर्तमान महाराजा देव ने अंबिकापुर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा।

वह 2018 में सीएम पद के बड़े दावेदार थे। कई भाजपा नेताओं ने वापसी की, भाजपा के लिए एक आश्चर्यजनक जीत ईश्वर साहू की थी, जो एक किसान थे, जिन्हें इस साल बेमेतरा जिले में एक सांप्रदायिक घटना में उनके बेटे की हत्या के बाद भाजपा ने “न्याय के प्रतीक” के रूप में टिकट दिया था। साहू ने सात बार के विधायक और मंत्री रवींद्र चौबे को हराया।

सिंह देव और चौबे के अलावा, अन्य मंत्री जो इसमें शामिल नहीं हो सके वे हैं

मोहम्मद अकबर, ताम्रध्वज साहू (गृह मंत्री), अमरजीत भगत, शिव कुमार डहरिया, गुरु रुद्र कुमार, मोहन मरकाम और जयसिंह अग्रवाल। दूसरी बड़ी क्षति नए प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रमुख (पीसीसी) दीपक बैज की है, जो लोकसभा सदस्य हैं, जो चित्रकोट से हार गए।

संयोग से, बैज ने 2018 में सीट जीती थी लेकिन 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए इसे खाली कर दिया। चार बार के विधायक अकबर, जिन्होंने कवर्धा सीट 59,000 से अधिक वोटों के रिकॉर्ड अंतर से जीती थी, कवर्धा में 2021 की सांप्रदायिक हिंसा के मुख्य आरोपियों में से एक, भाजपा के विजय शर्मा से हार गए। शर्मा 39,592 वोटों से जीते।

एक और आश्चर्यजनक जीत केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के पूर्व जवान रामकुमार टोप्पो की थी, जिन्होंने मंत्री अमरजीत भगत को सीतापुर से हराया। इस सीट पर 2003 में राज्य के गठन के बाद पहली बार कांग्रेस हारी है। इसी तरह, कांग्रेस 2003 के बाद पहली बार गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) से पाली तानाखार सीट हार गई।

यह भी पढ़ें- Anushka ने प्यूमा पर लगाया बिना परमिशन फोटो इस्तेमाल करने का आरोप

हमारे फ़ैज़ी वेबसाइट से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.