Tech & Auto

new year में बढ़ जाएंगे टीवी, फ्रिज व होम अप्लायंसेस के दाम

नई दिल्‍ली, खबर संसार। नए साल (new year) में एलईडी टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन और दूसरे कुछ होम अप्लायंसेस की कीमतें 10 फीसदी तक बढ़ सकती हैं। इसकी मुख्य वजह कॉपर, एल्यूमिनियम और स्टील की कीमतों में वृद्धि होना है।

इसके अलावा, समुद्री और हवाई माल भाड़े में भी बढ़ोत्तरी हुई है। टीवी पैनल्स की कीमतों में 200 फीसदी की वृद्धि हुई है, वहीं क्रूड की कीमतें बढ़ने के चलते प्लास्टिक भी महंगी हो गई है।

इसके चलते जनवरी (new year) से पैनासोनिक इंडिया, एलजी और थॉमसन ने अपने उत्पादों की कीमत बढ़ाने का फैसला किया है। वहीं सोनी ने कहा कि वह अभी हालात का जयजा ले रही है। इसके बाद वह कीमत बढ़ोतरी पर फैसला करेगी।

इसे भी पढ़े- Saudi की महिला अधिकार कार्यकर्ता को 6 साल की सजा

कंपनियों का कहना है कि कोरोना और लॉकडाउन के कारण खनन गतिविधियों में कमी आई है। इससे जरूरी मेटल की कीमत तेजी से बढ़ी है। वहीं, कंटेनर की कमी से माल ढुलाई लगात में भी पांच से छह गुनी की बढ़ोतरी हुई है।

कीमतों में 8-10 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना

इससे कुल लागत में 20 फीसदी से 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। सीईएएमए के अध्यक्ष कमल नंदी ने कहा कि इसके परिणामस्वरूप, निकट भविष्य में ब्रांडों की कीमतों में 8-10 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है, जिससे अगली तिमाही में समग्र मांग में बाधा आ सकती है।

पैनासोनिक इंडिया के अध्यक्ष और सीईओ मनीष शर्मा ने बताया का कहना है कि लागत मूल्य मे बढ़ोत्तरी होने की वजह से उनके उत्पाद महंगे होंगे। पैनासोनिक के उत्पाद की कीमतें जनवरी में 6 से 7 फीसदी तक बढ़ सकती हैं।

वहीं, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स के सभी उत्पाद 1 जनवरी से 7 से 8 फीसदी तक महंगे होंगे। इनमें टीवी, वॉशिंग मशीन और फ्रिज भी शामिल है। एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के वीपी (होम अप्लायंस) विजय बाबू ने कहा कि कच्चे माल की कीमतों और धातुओं में तांबा और एल्यूमीनियम के रूप में वृद्धि हुई है।

सोनी अभी और इंतजार करेगी

सोनी इंडिया के प्रबंध निदेशक सुनील नय्यर ने कहा कि कंपनी अभी ‘वेट एंड वॉच’ की स्थिति में है। अभी कंपनी को कीमतों में बढ़ोतरी पर अंतिम फैसला लेना बाकी है। हालांकि, सोनी ने संकेत दे दिया है कि वह भी कीमत में बढ़ोतरी करने वाली है। नय्यर ने कहा कि अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है और कीमतें कितनी बढ़ाई जाएं, इसे लेकर कोई फैसला नहीं किया गया है।

Related posts

Leave a Comment