Saturday, November 27, 2021
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
HomeHealthइन 3 चीजों से बनाएं (cold) सर्दी-जुखाम की दवाई, रातभर में खांसी...

इन 3 चीजों से बनाएं (cold) सर्दी-जुखाम की दवाई, रातभर में खांसी हो जाएगी छुमंतर

- Advertisement -Large-Reactangle-9-July-2021-336

इन दिनों ठंड के चलते सभी लोगों को सर्दी (cold), जुखाम, कफ की समस्या हो रही है। ऐसे में बाजार के महंगे और नींद दिलाने वाले कफ सिरप की जगह देसी और घरेलू कफ सिरप ट्राय करें। होममेड कफ सिरप (Homemade Cough syrup) को आप घर में मौजूद सिर्फ 3 चीजों से बना सकते हैं इसे बनाने के लिए आपको चाहिए-

  • तीन चौथाई कप रॉ ऑर्गेनिक शहद
  • एक चौथाई कप ऑलिव ऑयल
  • 3 नींबू का रस

विधि- होममेड कफ सिरप बनाने के लिए एक पैन में सभी चीजों को मिलाकर धीमी आंच पर चलाते हुए 5-7 मिनट तक पकाएं। फिर आंच से उतार कर ठंडा करें और इसे टाइट ढक्कन वाले बॉटल में भरकर रख दें। तैयार है झटपट बनने वाली (cold) सर्दी- जुखाम और खांसी की दवाई।

ऐसे करें इसका सेवन

- Advertisement -Banner-9-July-2021-468x60

यह कफ सिरप 1 से 5 पांच तक के बच्चों को हर दो घंटे में आधा से एक टीस्पून दें। वहीं, 5 से 12 साल कर के बच्चों को को हर दो घंटे में एक से दो टीस्पून इसे दें। 12 साल से अधिक उम्र के लोगों को हर चार घंटे में 1-2 बड़े चम्मच इस कफ सिरप को पीना चाहिए।

इसे भी पढ़े-subsidy : सरकार ने फिर शुरू की सब्सिडी घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर, ऐसे करें चेक

कैसे काम करेगा शहद- ऑर्गेनिक शहद एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। यह गले को नमी देने के साथ ही खराश से भी राहत देता है। शहद खांसी के इलाज में बहुत ही इफेक्टिव होता है। यह गले की सूजन को भी कम करता है। (cold)

गले के लिए फायदेमंद अदरक

अदरक में जिंजरोल नामक पदार्थ होता है, जो एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। यह शरीर को इम्यूनिटी देने के साथ-साथ गले के दर्द से भी राहत देता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो इन्फेक्शन को कम करते हैं।

नींबू से मिलेगी राहत- नींबू विटामिन सी का प्रमुख स्त्रोत होता है। इसमें सिट्रिक अम्ल होता है, जो कफ को बिल्कुल खत्म कर सकता है। यह बलगम या छाती और गले में जमे कफ से छुटकारा दिलाता है। (cold

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES
-Advertisement-
-Advertisement-spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.