Sunday, February 25, 2024
spot_img
spot_img
HomeAdministrativeखनन समिति के आरोप काल्पनिक,आरटीओ द्वारा जारी सर्कुलर में रेट का जमीन...

खनन समिति के आरोप काल्पनिक,आरटीओ द्वारा जारी सर्कुलर में रेट का जमीन आसमान का अंतर!

ख़बर संसार हल्द्वानी। खनन समिति के आरोप काल्पनिक,आरटीओ द्वारा जारी सर्कुलर में रेट का जमीन आसमान का अंतरजी हा पिछले दो दिन से खनन समिति प्रदर्शन कर रही है जिसमे रेट में अंतर की बात कही जा रही थीं जब ख़बर संसार को आर टी ओ द्वारा वास्तविक सर्कुलर भेजा गया तो उसमे साफ अंतर देखा जा सकता है.

खनन समिति के आरोप काल्पनिक,आरटीओ द्वारा जारी सर्कुलर में रेट का जमीन आसमान का अंतर!

पाठकों को बताए चले कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वाहनों के ठीक प्रकार से रख-रखाव के दृष्टिगत ऑटोमेटेड फिटनेस टेस्टिंग सेन्टर की स्थापना हेतु व्यवस्था जारी कर सम्पूर्ण भारत वर्ष के लिये की गयी है। उक्त में पूरे भारत वर्ष में राजस्थान में सर्वप्रथम प्राईवेट ऑटोमेटिड फिटनेस टेस्टिंग सेन्टर खोले गये। उसके उपरान्त उत्तर प्रदेश राज्य के गाजियाबाद लखनऊ आदि में स्थापना की गयी। उत्तराखण्ड राज्य में भी वाहनों की स्वस्थता प्रमाण पत्र आटोमेटिङ टेस्टिंग सेन्टर में किये जाने पर विचार किया गया जिससे सड़कों पर अच्छी कण्डीशन की गॉड़ियों का संवालन हो तथा सड़के सुरक्षित रहें एवं दुर्घटनाओं में कमी आयें। उपरोक्त में भारत सरकार के आदेशों के कग में व अन्य राज्यों में निर्मित स्वचालित परीक्षण स्टेशन की परिकल्पना की गयी, जिसमें प्रथम चरण में कुमाऊँ के रूद्रपुर शहर में स्वचालित परीक्षण स्टेशन स्थापित किया गया, जो विगत 01 वर्ष से सफलतापूर्वक संचालित किया जा रहा है। साथ ही यह भी अवगत कराना है कि हल्द्वानी में स्थापित स्वचालित परीक्षण स्टेशन में पिछले 05 दिवसों में 161 वाहनों की फिटनेस जाँच हुई जिसमें 131 वाहन पास व 30 वाहन अनफिट हुए है। उक्त 30 वाहनों में सुधार के उपरान्त फिटनेस की कार्यवाही की जावेगी। उक्त 161 व्यक्तियों या वाहन स्वामियों में से किसी भी व्यक्ति द्वारा अतिरिक्त शुल्क लिये जाने की शिकायत नहीं की गयी है।

गौला खनन समिति द्वारा प्रदर्शन के सम्बन्ध में एक प्रतिनिधि मंडल सम्भागीय परिवहन कार्यालय हल्द्वानी में अधोहस्ताक्षरी के सम्मुख उपस्थित होकर कहा गया-01. हजारों की संख्या में गौला के वाहन फिटनेस सेन्टर पर जायेंगे तो जाम व लड़ाई-झगडे की सम्भावना रहेगी।

जबकि पूर्व में अवगत कराया गया कि हजारों वाहनों की फिटनेस एक दिन में नहीं हुई। इसी प्रकार स्वचालित परीक्षण स्टेशन पर भी एक अन्तराल में वाहन आयेंगे। जाम लगने व लड़ाई-झगड़े के सम्बन्ध में अवगत कराया गया कि परीक्षण संस्थान के प्रबन्धक को पूर्ण व्यवस्था सुचारू रूप से संचालन हेतु निर्देशित किया गया है व आवश्यकता पड़ने पर 24 घण्टे संचालन की भी व्यवस्था सम्भव हो सकेगी। इसके अतिरिक्त अधिक संख्या में वाहन आने पर पुलिस विभाग द्वारा भी सहयोग लिया जायेगा, जिससे अराजकता का माहौल न बने।

02. गौला समिति सदस्यों द्वारा स्वचालित परीक्षण संस्थान पर मनमानी करने व अतिरिक्त शुल्क प्राप्त किये जाने की सम्भावना जतायी गयी।किसी भी व्यक्ति या गौला समिति के सदस्य जिसकों संशय है वे वाहनों के साथ स्वचालित परीक्षण स्टेशन में फिटनेस सेन्टर जा सकता है व अपने सामने फिटनेस करवा सकता है। अतिरिक्त शुल्क के सम्बन्ध में समिति को अवगत कराया गया कि संस्थान प्रबन्धक को सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क को संस्थान के बाहर व अन्दर चस्पा किये जाने हेतु निर्देशित किया गया है, निम्वत् है:-वाहन का प्रकारनिरीक्षण शुल्कस्वस्थता प्रमाण पत्र शुल्क

  1. ग्रीन सेसयूजर चार्जदोपहिया400,से 200 तिपहिया 600, 200 हल्का मोटर यान,600 200 मध्यम मोटर यान 200 पंजीयन तिथि के 06 वर्ष पूर्ण होने पर रू० 600- रू0 50-00 प्रति ट्रांजेक्शन भारी मोटर यान 200-उक्त वार्ता के उपरान्त भी गौला समिति द्वारा केवल निजी स्वचालित परीक्षण स्टेशन के विरोध हेतु बात की गयी।
RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.