Thursday, December 9, 2021
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
HomeHealthचावल का आटा सर्दियों में देगा आपको शानदार निखार, ऐसे बनाए फेस...

चावल का आटा सर्दियों में देगा आपको शानदार निखार, ऐसे बनाए फेस पैक

सर्दी के मौसम में त्वचा का निखार अक्सर फीका पड़ जाता है और त्वचा में रूखेपन के कारण स्किन सेल्स तेजी से डेड होने लगती हैं। इस कारण त्वचा की सुंदरता और भी फीकी पड़ जाती है। आप यहां बताई गई विधियों का उपयोग करके चावल के आटे से पूरी सर्दी अपना निखार बढ़ा सकती हैं।

गोरापन बढ़ाने के लिए

अगर आपकी स्किन को टमाटर का रस सूट करता है तो आप चावल के आटे के साथ इसे मिक्स करके एक ऐसा फेस पैक तैयार कर सकती हैं, जो आपकी त्वचा का गोरापन तेजी से बढ़ाएगा। आप एक टमाटर को कद्दूकस कर लें और इसके रस को छान लें।

अब टमाटर के इस रस में एक टेबलस्पून चावल का आटा मिलाएं। चावल का आटा और टमाटर दोनों ही त्वचा के अतिरिक्त ऑइल को हटाने के काम करते हैं। इसलिए सर्दी के मौसम में रूखेपन से बचने के लिए आप फेस पैक बनाते समय इसमें विटमिन-ई का एक कैप्सूल भी मिला लें।

इसे भी पढ़े-पुलिस ने किया sex racket का खुलासा, नाबालिगों को दवा देकर किया जाता था मैच्योर

यह मिक्स थोड़ा गाढ़ा बनेगा। इसे फेस पर 15-20 मिनट लगा रहने दें और फिर पानी से धोकर साफ कर लें। पैक हटाने के बाद स्किन पर मॉइश्चराइजर या लोशन से मसाज जरूर करें। आप सप्ताह में 3 बार इस पैक को लगा सकती हैं।

रेडिऐंट ग्लो के लिए

आप अपने चेहरे पर सेलेब्स जैसा गुलाबी निखार चाहती हैं तो चावल के आटे में चुकंदर का रस मिलाकर फेस पैक तैयार करें। इस पैक में आधा चम्मच शहद और एक विटमिन-ई का कैप्सूल मिला लीजिए। पैक को सिर्फ 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं रखें और इसके बाद ताजे पानी से धोकर चेहरा साफ कर लें। पहली ही बार में आपको इस पैक का असर दिखाई देगा।

काले घेरे दूर करने के लिए

डार्क सर्कल्स बढ़ गए हैं तो चावल के आटे और गुलाबजल का फेस पैक आपक स्किन को रिवाइव करने में मदद करेगा। यह फेस पैक आपके लिए परफेक्ट है, आप दो स्पून चावल के आटे में एक चम्मच गुलाबजल और 6 से 7 बूंद बादाम का तेल, आधा चम्मच ऐलोवेरा जेल और आधा चम्मच शहद मिलाएं। तैयार पैक को 20 मिनट के लिए त्वचा पर लगाए रखें। सप्ताह में तीन बार इसका इस्तेमाल करें और हमेशा फ्रेश पैक बनाएं। एक सप्ताह में ही आपको अपनी आंखों के आस-पास की त्वचा में अंतर दिखने लगेगा।

इसे भी पढ़ेे-फ्री में बिजली (electricity) जलाने के दिन जाने वाले है, केंद्र लाएगा नया बिजली कानून

उबले आलू और चावल का फेस पैक

आप दो चम्मच उबले हुए आलू का गूदा ले लें और इसमें एक चम्मच चावल का आटा मिला लें। फिर आधा चम्मच शहद और एक चम्मच गुलाब जल मिक्स करें। इस मिक्स को अपने चेहरे पर पहले फेस स्क्रब की तरह उपयोग करें। इसके बाद 15 मिनट लगा छोड़ दें। आलू में नैचरल ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं तो शहद स्किन सेल्स को रिपेयर करने का काम करता है। चावल रंगत को निखारता है और दाग-धब्बे दूर करता है। कुल मिलाकर सर्दियों में त्वचा का रंग निखारने के लिए यह एक शानदार फेस पैक है।

फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES
-Advertisement-
-Advertisement-spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.