Monday, February 26, 2024
spot_img
spot_img
HomeUttarakhandसच‍िव व‍िनोद कुमार ने कनकपुर में रात्रि चौपाल लगाकर जनसमस्याएं सुनीं

सच‍िव व‍िनोद कुमार ने कनकपुर में रात्रि चौपाल लगाकर जनसमस्याएं सुनीं

किच्छा/कनकपुर, खबर संसार। सचिव सचिवालय प्रशासन, सामान्य प्रशासन, राज्य सम्पत्ति एवं प्रोटोकॉल सचिव विनोद कुमार सुमन ने सरकार की मंशा के अनुरूप सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत शुक्रवार की रात्रि में राजकीय इण्टर कॉलेज कनकपुर पहुंचकर रात्रि चौपाल लगाकर जनसमस्याएं सुनी।

उन्होंने कहा कि दूरस्थ के एवं निर्धन व्यक्ति जो सरकार एवं शासन तक नहीं पहुॅच पाते हैं, ऐंसे व्यक्तियों के लिए राज्य सरकार ने ’’सरकार जनता के द्वार’’ कार्यक्रम के अन्तर्गत सभी स्तर के अधिकारियों को भी ग्राउण्ड स्तर पर रात्रि चौपाल हेतु निर्देशित किया गया है।

श्री सुमन ने कहा कि डिमाड से जुड़ी समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित किया जाएगा। शासन स्तर की समस्याओं को सम्बन्धित विभागों के सचिवो के सम्मुख रखा जायेगा और विचार-विमर्श के पश्चात सार्थक निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी व्यक्ति सजग रहकर राज्य और केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं तथा अन्य पात्रों को भी प्रेरित करें।

श्री सुमन ने कहा कि तकीनीकि के इस दौर में सूचनाओं का आदान प्रदान बहुत तेज गति से होता है। उन्होंने कहा कि तकनीकि के इस दौर में गूगल पर लगभग सभी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी उपलब्ध है। उन्होंने सभी व्यक्तियों से मोबाइल का सकारात्मक दिशा में उपयोग करते हुए योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने को कहा।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए पात्र व्यक्ति को आवेदन जरूर करना होगा, क्योंकि बिना आवेदन किये किसी भी योजना का लाभ नहीं उठाया जा सकता है। उन्होंने वर्ग-4 की भूमि से सम्बन्धित प्रकरण में उदाहरण देते हुए कहा कि जो व्यक्ति स्वंय अपना काम नहीं करना या कराना चाहता हो, उस व्यक्ति की मदद भगवान भी नहीं कर सकते हैं, व्यक्ति को कार्य के लिए स्वंय कुछ न कुछ प्रयास अवश्य करना होगा।

रात्रि चौपाल में 24 समस्याएं एवं मांग दर्ज कराई गई

रात्रि चौपाल में 24 समस्याएं एवं मांग दर्ज कराई गई, जिसमें से अधिकांश समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया गया। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जिन समस्याओं का निस्तारण मौके पर संभव नहीं हो पाया है, ऐंसी समस्याएं सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को हस्तान्तरित की जा रही है।

उन्होंने समस्याओं के निस्तारण हेतु सरलीकरण, समाधान, निस्तारण एवं संतुष्टि के आधार पर सभी समस्याओं का प्राथमिकता से समाधान करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जो समस्या जिस स्तर की है, उसका उसी स्तर पर समाधान हो जाना चाहिए। रात्रि चौपाल में जल निकासी, सड़क किनारे लाइट लगवाने, पीएम आवास योजना में आवास चाहने, सामाजिक पेंशन आदि से सम्बन्धित मुद्दे छाये रहे।

प्रमुख समस्याओं में मीना देवी ने विद्यार्थियों के खेलने के लिए मैदान की व्यवस्था करने, संगीता ने पीएम आवास योजनान्तर्गत आवास चाहने, गुरविन्दर सिंह ने भू-कटाव रोकने, पप्पू प्रसाद, शिव कुमार ने रोड पर सौलर लाइट लगवाने, रामवचन, बाबू राम ने वृद्धावस्था पेंशन चाहने, जयन्ती देवी ने इन्द्रा आवास योजना में आवास चाहने, अमित कुमार ने रोड निर्माण, बलविन्दर कौर ने पानी की निकासी, जसविन्दा ने रा.इ.कॉलेज में रात्रि चौकीदार की व्यवस्था करने ने आदि से सम्बन्धित समस्याएं रखी।

रात्रि चौपाल में मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, उप जिलाधिकारी कौस्तुभ मिश्रा, मनीष बिष्ट, गौरव पाण्डे, पीडी हिमांशु जोशी, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरूद्ध, जिला प्रोबेशन अधिकारी व्यौमा जैन, सीएचओ भावना जोशी, जिला सेवायोजना अधिकारी आरके पन्त, ग्राम प्रधान जसवन्त सिंह सहित क्षेत्रीय जनता व जनप्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

इसे भी पढ़े- पवन खेड़ा की कोर्ट में होगी पेशी, ट्रांजिट रिमांड पर असम ले जाएगी पुलिस

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.