Corona

इंडिया में अगले 2 से 3 महीने तक वैक्सीन का संकट रहेगा

नई दिल्ली खबर संसार। इंडिया में अगले 2 से 3 महीने तक वैक्सीन का संकट रहेगा यह कहकर सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने हड़कांप मचा दिया है। बताते चलें कि संसार के सबसे बड़े वैक्सीन उत्पादक पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला वाले ने कहा कि भारत में अगले 2 से 3 महीने तक वैक्सीन का संकट बना रहेगा ।

 

उन्होंने इसके साथ यह भी बताया कि 1 महीने में वैक्सीन की 10 करोड़ डोज का उत्पादन अभी संभव नहीं है और ऐसा जुलाई में ही संभव हो पाएगा । फिलहाल पूनावाला सुरक्षा की दृष्टि से लंदन में रह रहे हैं और यह बयान भी उन्होंने वहीं से जारी किया।

 

पूनावाला के अनुसार फिलहाल उत्पादन नहीं बढ़ाया गया है क्योंकि सरकार से टीके का आर्डर नहीं मिला था यह बहुत बड़ी बात कही उन्होंने। पूनावाला के अनुसार सरकार ने जिम्मेदारी से नहीं सोचा कि करो ना कि दूसरी लहर का सबसे अधिक प्रभाव भारत पर ही पड़ेगा दूसरी लहर इतनी भयावह होगी इसके बारे में किसी को उम्मीद भी नहीं थी अधिकतर लोगों ने मान लिया था कि भारत ने महामारी को मात दे दी है। पूनावाला ने लंदन से जारी अपने बयान में कहा है कि सरकार ने 100 करोड़ डोज के आर्डर के बाद कोई भी नया ऑर्डर नहीं मिला है सरकार और अफसरों को करो ना कि दूसरी लहर की बिल्कुल भनक नहीं थी उन्होंने कहा कि सरकार ने टीके को लेकर नई नई नीति बनाई है जिसमें सीरम को जिम्मेदार ठहरा के अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ रहे हैं । उन्होंने बताया कि पिछले महीने सरकार ने टीका उत्पादन बढ़ाने के लिए एडवांस में तीन हजार करोड़ दिए थे और हमने इस पर काम भी शुरू कर दिया लेकिन इतनी जल्दी पर्याप्त मात्रा में टीके का उत्पादन संभव नहीं है सीरम इंस्टीट्यूट ऑक्सफोर्ड एस्ट्रोजेनिक द्वारा तैयार वैक्सीन को कोबि शील्ड के नाम से तैयार कर रहा है

Related posts

Leave a Comment