Saturday, July 13, 2024
HomeNationalअनंतनाग मुठभेड़ हुई खत्म, लश्कर कमांडर सहित मारे गये दो आतंकवादी

अनंतनाग मुठभेड़ हुई खत्म, लश्कर कमांडर सहित मारे गये दो आतंकवादी

नई दिल्ली: एक अधिकारी ने कहा कि लश्कर-ए-तैयबा कमांडर उजैर खान मंगलवार को मारा गया और इसके साथ ही अनंतनाग मुठभेड़ खत्म हो गई। जम्मू-कश्मीर पुलिस के एडीजीपी विजय कुमार ने मंगलवार को कहा कि दो आतंकवादियों के शव बरामद होने के बाद अनंतनाग मुठभेड़ समाप्त हो गई है।

उन्होंने कहा कि मुठभेड़ में मारे गए दो लोगों में लश्कर कमांडर उजैर खान भी शामिल था। सुरक्षा बल अब इलाके की तलाशी ले रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग जिले के कोकेरनाग इलाके में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ मंगलवार को सातवें दिन में प्रवेश कर गई। यह मुठभेड़ पिछले एक दशक में सबसे लंबी मुठभेड़ बताई जा रही है।

अनंतनाग में चल रही मुठभेड़ के बारे में शीर्ष 10 बातें

  • अनंतनाग के कोकेरनाग में आतंकी ठिकाने के पास से एक और जवान का शव बरामद किया गया है, जिसकी पहचान प्रदीप कुमार के रूप में हुई है।
  • मुठभेड़ में अब तक चार सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए हैं, जिनमें एक कर्नल, एक मेजर, जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक डीएसपी और एक जवान शामिल हैं।
  • सिपाही प्रदीप सिंह का पुष्पांजलि समारोह पूरे सैन्य सम्मान के साथ आयोजित किया गया। पुलिस के आला अधिकारियों ने भी मंगलवार को ऑपरेशन स्थल का दौरा किया।
  • सिपाही प्रदीप कुमार 13 सितंबर से लापता थे, जिस दिन मुठभेड़ शुरू हुई थी, और 18 सितंबर को शाम लगभग 5:00 बजे मृत पाए गए। वह पंजाब के पटियाला में समाना सदर के बालमगढ़ गांव के निवासी थे।
  • माना जा रहा है कि कम से कम 2-3 आतंकवादी गुफा में छिपे हुए हैं, जहां से वे सुरक्षा बलों पर गोलीबारी कर रहे हैं।
  • केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने पहली बार कश्मीर के जंगलों में कमांडो बटालियन फॉर रिजोल्यूट एक्शन (कोबरा) की कंपनियों को तैनात किया है। सूत्रों ने कहा कि कुछ कंपनियों को कुपवाड़ा के जंगलों में तैनात किया गया है जहां वे कथित घुसपैठियों से निपटेंगे।
  • इस बीच, गुफा ठिकाने के पास से चौथा शव बरामद किया गया है, जो किसी आतंकवादी का माना जा रहा है। सुरक्षा बल शव की पहचान के लिए उसका डीएनए परीक्षण करा सकते हैं।
  • हाई-टेक सीसीटीवी और 360 डिग्री कैमरा निगरानी, हिच ड्रोन और अन्य नवीनतम परिचालन उपकरणों से सुसज्जित कमांड कंट्रोल वाहन का उपयोग आतंकवादियों के खिलाफ ऑपरेशन के लिए किया जा रहा है।
  • छिपे हुए आतंकियों को घेरने के लिए अलग-अलग स्तर की घेराबंदी की गई है। आतंकवादियों के संदिग्ध ठिकानों को निशाना बनाने के लिए सुरक्षा बल नवीनतम स्वचालित बंदूकों, मोर्टार गोले, रॉकेट लॉन्चर के अलावा यूबीजीएल का उपयोग कर रहे हैं।
  • इससे पहले, ऐसे कई वीडियो प्रसारित हो रहे थे जिनमें सेना द्वारा ड्रोन का उपयोग करके हवाई हमले के बाद आतंकवादी ठिकाने को आग लगाते हुए दिखाया गया था।
  • एक अधिकारी ने कहा कि लश्कर-ए-तैयबा कमांडर उजैर खान मंगलवार को मारा गया, जिससे अनंतनाग मुठभेड़ खत्म हो गई।

इसे भी पढ़े- पवन खेड़ा की कोर्ट में होगी पेशी, ट्रांजिट रिमांड पर असम ले जाएगी पुलिस

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.