Corona

भारत पड़ोसी देशों को फ्री में देगा 1 crore कोरोना वैक्सीन की खुराक

नई दिल्ली, खबर संसार। संकट की घड़ी में जहां अधिकांश देश अपने हित की सोच रहे हैं, वहीं भारत पड़ोसी देशों को भी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की 1 crore खुराक सौंपने की तैयारी कर रहा है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत अपने पड़ोसी देशों खासकर अफगानिस्तान, भूटान, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, मालदीव और मॉरीशस को वैक्सीन की 10 मिलियन यानी 1 crore खुराक दान कर सकता है। नई दिल्ली ने पहले भी कई मौकों पर स्पष्ट किया है कि कोरोना महामारी से मुकाबले के लिए पड़ोसी देशों को हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी।

बेहतर होंगे पड़ोसी देशों से रिश्ते

भारत ऐसे देशों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की लगभग 10 मिलियन (1 crore) खुराक का दान करने पर विचार कर रहा है, जिनके साथ उसके मैत्रीपूर्ण संबंध हैं. अपने हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स के लिए वैक्सीन की जरूरतों को ध्यान में रखने के साथ ही नई पड़ोसियों को भी वैक्सीन मुहैया कराने की योजना पर काम कर रही है। ताकि संकट काल में कूटनीतिक रिश्तों को और बेहतर बनाया जा सके।

भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने खुद को यह बात स्वीकारी है। उन्होंने सोमवार को कहा कि भारत सरकार भूटान को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन देगी। भूटानी PM ने कहा, ‘हमने भारत सरकार से कहा है कि हमने सभी पात्र लोगों का एकसाथ टीकाकरण करने की योजना बनाई है। इस पर उन्होंने कहा कि वे इसे समझते हैं। भारत हमें फ्री में वैक्सीन देने जा रहा है’।

इसे भी पढ़े- 90 दिन के लिए Vi ने बढ़ा यह फायदा, जाने प्लान्स

20 जनवरी को बांग्लादेश को भी भारत की तरफ से कोरोना कोविशील्ड की 2 मिलियन डोज बतौर गिफ्ट मिलेगी. इतना ही नहीं, नेपाल को भी भारत सरकार मुफ्त में कोरोना वैक्सीन देगी।

जानकर मानते हैं कि पड़ोसी देशों जो वैक्सीन डोनेट करके भारत चीन के समक्ष एक बड़ी चुनौती पेश करेगा। मुश्किल समय में भारत पड़ोसी देशों का सहारा बनकर सामने आया है, इसका फायदा उसे भविष्य में मिलेगा। जबकि चीन की पकड़ कई देशों पर ढीली हो सकती है।

Related posts

Leave a Comment