Life Style

जाने कैसे मनाये Valentine’s Day (वेलेंटाइन डे)

हल्‍दवानी, खबर संसार। वेलेंटाइन डे (Valentine’s Day) 14 फरवरी को मनाया जाने वाला यह दिन विभिन्न देशों में अलग-अलग तरह से और अलग-अलग विश्वास के साथ मनाया जाता है।

पश्चिमी देशों में तो इस दिन की रौनक अपने शबाब पर ही होती है, मगर पूर्वी देशों में भी इस दिन को मनाने का अपना-अपना अंदाज होता है। जहां चीन में यह दिन ‘नाइट्स ऑफ सेवेन्स’ के नाम से जाना जाता हैं तो वहीं जापान व कोरिया में इस पर्व को ‘वाइट डे’ का नाम से जाना जाता है।

इसे भी पढ़े- Dia Mirza इस दिन करेंगी दूसरी शादी

Valentine’s Day-इतना ही नहीं, इन देशों में इस दिन से पूरे एक महीने तक लोग अपने प्यार का इजहार करते हैं और एक-दूसरे को तोहफे व फूल देकर अपनी भावनाओं का इजहार करते हैं। यू.एस में ग्रीटिंग कार्ड के अनुमान के अनुसार पूरे विश्व में प्रति वर्ष करीब एक बिलियन वेलेंटाइन्स एक-दूसरे को कार्ड भेजते हैं, जो क्रिसमस के बाद दूसरे स्थान सबसे अधिक कार्ड के विक्रय वाला पर्व माना जाता है। स्थानीय विरोध के बावजूद यह दिन भारत में भी बड़ी जोरो-शोर के साथ मनाया जाता हैं।

कैसे मनाये वेलेंटाइन डे 

हर साल 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे (Valentine’s Day) मनाया जाता हैं। इस दिन लोग अपने चाहने वाले को गिफ्ट, सप्राइज, पार्टी, बुक आदि. देकर प्यार का इजहार करते हैं। साथ अपने चाहने वाले को याद दिलाते हैं वो आपसे कितना प्यार करते हैं। ये बहुत ही खास मौका होता हैं। इसमें लोग पुराणी यादो को ताज़ी करते हैं, अपने दिल की बात दिल खोलकर करते हैं। एक दूजे के साथ जीने और मरने का प्रॉमिस करते हैं। वेलेंटाइन डे एक दिन का नहीं 8 दिनों तक चलने वाला एक खुशनुमा त्यौहार हैं।

Related posts

Leave a Comment